Art&cultureFeaturedJamshedpurJharkhand

सरकारी शिक्षक शिक्षिकाओं का पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का समापन

जमशेदपुर। स्वास्थ्य विभाग आयुष मंत्रालय, झारखंड सरकार और पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के संयुक्त प्रयास से पूर्वी सिंहभूम जिले के सरकारी शिक्षक शिक्षिकाओं के लिए पांच दिवसीय योग शिविर का समापन प्रतिदिन योग अपनाने के संकल्प के साथ हुआ। 28 जनवरी से 1 फरवरी तक चलने वाले इस पांच दिवसीय शिविर में जिले के 600 विद्यालयों से 1275 सरकारी शिक्षक शिक्षिकाओं को योग में प्रशिक्षित किया गया।

जिला आयुष चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आलोक चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि पूर्वी सिंहभूम जिले में पहली बार सभी प्रखंडों को सम्मिलित करते हुए 51 स्थानों पर एक साथ पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। अब यहां से प्रशिक्षित शिक्षक शिक्षिकाएं आगे अपने-अपने विद्यालयों में योग एंबेस्डर का कार्य करेंगे और बच्चों को प्रशिक्षित करेंगे। योग प्रशिक्षण का कार्य पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से प्रशिक्षित योगाचार्य के सहयोग से किया गया जिसमें जिले के 600 मध्य और उच्च विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं को शामिल किया गया।

अगले चरण में शेष बचे विद्यालयों को भी शामिल किया जाएगा। जिले में योग प्रशिक्षण शिविर का कुशल प्रबंधन पतंजलि भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी अजय कुमार झा के नेतृत्व में किया गया। प्रशिक्षण प्राप्त सरकारी शिक्षक शिक्षिकाएं काफी उत्साहित दिखे और जिले के सभी विद्यालयों को योगमय बनाने का संकल्प लिया।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker