FeaturedJamshedpurJharkhand

शुद्ध पेयजल की मांग को लेकर बड़े पैमाने पर किया गया आंदोलन

जमशेदपुर: बागबेड़ा हाउसिंग कॉलोनी में टाटा स्टील द्वारा दिए जा रहे 3 लाख गैलन वेस्ट पानी को फिल्टर कर जुस्को के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने एवं बागबेड़ा एवं छोटा गोविंदपुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना को धरातल पर हो रहा है। बागबेडा महानगर विकास समिति सामाजिक संस्था के अध्यक्ष सुबोध झा के अगुवाई में बागबेड़ा हाउसिंग कॉलोनी एवं बागबेड़ा एवं छोटा गोविंदपुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना की मांग को लेकर 2005 से क्रमबद्ध जन आंदोलन के माध्यम से शुद्ध पेयजल की मांग को लेकर बड़े पैमाने पर आंदोलन किया गया। बागबेड़ा हाउसिंग कॉलोनी शुद्ध पेयजल की मांग को लेकर सैकड़ों बार धरना,प्रदर्शन, अनशन भूख हड़ताल,जुस्को घेराव और डीसी ऑफिस का घेराव 6 बार विधानसभा का घेराव एवं एक बार जमशेदपुर से पदयात्रा कर रांची विधानसभा का घेराव किए जाने के बाद सरकार के द्वारा पाइप लाइन बिछाकर की सुकृति प्राप्त हुई और घर घर पाइप बिछाकर पाइप लाइन के माध्यम से पानी देने का कार्य का शुभारंभ हुआ। पर टाटा स्टील के द्वारा वेस्टेज पानी को बगैर फिल्टर किए हुए। दूषित पानी बागबेड़ा कॉलोनी के 11 40 घरों में 2013 से सप्लाई की जा रही है, जो पीने योग्य नहीं है । टाटा स्टील को मौलिक सुख सुविधा के अंतर्गत आने वाले बागबेड़ा हाउसिंग कॉलोनी एवं बागबेड़ा के 7 पंचायत कीताडीह के 4 पंचायत घाघीडीह के 5 पंचायत करंन्हडी के 2 पंचायत परसुडीह 3 पंचायत एवं रेलवे क्षेत्र की 33 बस्तियां जो मात्र 2 से 3 किलोमीटर के दायरे में कंपनी कमांड एरिया में आती है। हर प्रकार की मौलिक सुख सुविधा टाटा स्टील को कॉलोनी एवं बस्तियों में उपलब्ध करानी चाहिए। सैकड़ों मजदूर टाटा स्टील के एम्पलाई भी बागबेड़ा हाउसिंग कॉलोनी में निवास करते हैं। सीएसआर के तहत टाटा स्टील हर प्रकार की मौलिक शुभ सुविधा कॉलोनी वासियों के बीच उपलब्ध कराएं अन्यथा बड़े पैमाने पर जन आंदोलन करने का निर्णय लिया गया है।
1) टाटा स्टील बागबेड़ा हाउसिंग कॉलोनी में जुस्को के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराएं , जनता से जो पैसा चाहिए जनता देने के लिए तैयार है।
2) टाटा स्टील बागबेड़ा क्षेत्रों में साफ सफाई की व्यवस्था एवं जगह-जगह पर डस्टबिन की व्यवस्था उपलब्ध करा कर कचरे का निष्पादन करने का कार्य करें।
3) टाटा स्टील बागबेड़ा क्षेत्रों में बिजली की व्यवस्था उपलब्ध कराएं।
4) टाटा स्टील बागबेड़ा के गरीब गुरुवार के लिए उप स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्था उपलब्ध कराएं।
5) टाटा स्टील जुस्को के माध्यम से बागबेड़ा क्षेत्रों में मच्छर से बचाव हेतु फागिंग मशीन के माध्यम से छिड़काव करवाएं।
अतः श्रीमान से विनम्र आग्रह है ,आपके प्रयास से टाटा स्टील के सहयोग से बागबेड़ा में सरकार के द्वारा दिए जा रहे सीएसआर के फंड से मौलिक सुख सुविधा उपलब्ध कराने का आदेश दिया जाए। 21 दिनों के अंदर बागबेड़ा में टाटा स्टील जुस्को के माध्यम से मौलिक सुख सुविधा के तहत पानी बिजली साफ सफाई उपलब्ध नहीं कराई जाती है। तो बागबेड़ा कॉलोनी निवासी उग्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे जिसकी सारी जवाबदेही टाटा स्टील और जिला प्रशासन की होगी।
बुधवार को डीसी ऑफिस पर मांग पत्र सौंपने वाले में मुख्य रूप से, सुबोध कुमार झा अध्यक्ष बागबेड़ा विकास समिति, चंदन कुमार संयोजक, रुपेश शर्मा युवा मोर्चा के अध्यक्ष, सोनम सिंह, संतोष शर्मा, अजीत मिश्रा, मुकेश झा, रूबी कुमारी ,वर्षा शर्मा, चंद्रकला देवी ,सरस्वती देवी, रीना कुमारी, श्वेता कुमारी, श्रुति सिन्हा ,शोभा देवी, एवं अन्य लोग शामिल थे।

Related Articles

Back to top button