FeaturedJamshedpurJharkhand

शहर के अंशु को नेपाल में मिला ‘योग ऋषि’ का सम्मान विदेशों में भी बजा डंका, योग के प्रचार प्रसार को लोगों ने सराहा

जमशेदपुर: योगासन के माध्यम से लोगों का जीवन स्तर में बदलाव लानेवाले योग सम्राट अंशु सरकार अब ज़िला, प्रदेश व देश के साथ साथ विदेश में भी परचम लहराने लगे हैं. अभी हाल ही में उन्हें नेपाल की राजधानी काठमांडू शहर में ‘योग ऋषि’ सम्मान प्रदान किया गया. यह सम्मान उन्हें योग का प्रचार प्रसार और इसे एक ऊंचाई तक ले जाने के लिए प्रदान किया गया. वे इसमे बतौर मुख्य निर्णायक (चीफ जज) के रूप में शिरकत की थी. सम्मान के रूप में उन्हें दो ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र मील. अंशु को उक्त सम्मान नेपाल योग काउंसिल के स्टेट प्रेसिडेंट बाल बहादूर केसी, आयोजन की अध्यक्ष इंद्रा अरियल तथा स्वामीजी महेंद्र भट्ट राय ने संयुक्त रूप से दिया. इस अवसर पर नेपाल योग काउंसिल के भी कई सदस्य मौजूद थे.
नेपाल में 12वा साउथ एशिया योगा कप 2022 नामक उक्त आयोजन गत 30 मई को द सेलिब्रेशन को एड योग ओ संस्कृति कला केन्द्रम (योग स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ एशिया) की ओर से किया गया था, जिसमे भारत सहित बंगलादेश, भूटान व नेपाल के लगभग 200 प्रतिभागी शामिल हुए. भारत की 14 सदस्यीय टीम का नेतृत्व डॉ लोकनाथ नाथ और डॉ जीतशंकर नाथ ने किया. प्रतियोगिता में भारत की टीम को विजेता व नेपाल की टीम को उप विजेता घोषित किया गया.
ज्ञात हो कि 40 वर्षों से योग के क्षेत्र में सक्रिय अंशु को अबतक नेशनल गोल्ड, इंटरनेशनल सिल्वर मेडल (हांगकांग), इंटरनेशनल जज, योग थेरेपिस्ट सहित सैकड़ों खिताब मिल चुका है. वे वर्तमान में झारखंड योगासन एंड स्पोर्ट्स एसोसिएशन (भारत सरकार से मान्यताप्राप्त) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं.

Related Articles

Back to top button