FeaturedJamshedpur

वीर बाल दिवस प्रधानमंत्री का सद्भावना मंत्र

जमशेदपुर। शहर के उद्यमी एवं संस्था पैगाम ए अमन के संयोजक गुरदीप सिंह पप्पू ने 26 दिसंबर को प्रत्येक वर्ष “वीर बाल दिवस” मनाने की प्रधानमंत्री की घोषणा का स्वागत किया है.
गुरदीप सिंह पप्पू के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी हमेशा ही सिख पंथ एवं महान गुरुओं का आदर करते रहे हैं और उनके सिद्धांतों पर चलने का कोशिश भी किया है।
पप्पू के अनुसार इसे पंजाब के चुनाव से जोड़कर नहीं देखना चाहिए क्योंकि प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने सरकारी स्तर पर भव्य तरीके से गुरु गोविंद सिंह जी का 350 वां प्रकाश पर्व राष्ट्रीय स्तर पर मनाया। इतना ही नहीं भारतीय जनता पार्टी के द्वारा भी केंद्र स्तर से प्रखंड स्तर में आयोजन किए गए।
उस समय के मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा राज्यपाल के आवास पर प्रकाश पर्व मना और सरकार के स्तर पर भव्य तरीके से गोपाल मैदान में भी मनाया गया।
पप्पू के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका के कई प्रांतों में 26 दिसंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है और भारत में ऐसा कर नई पीढ़ी को राष्ट्रभक्ति का संदेश दिया है। 26 दिसंबर को ही गुरुजी के दोनों छोटे साहबजादे बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह को सरहिंद में जीवित ही दीवार में चुनवा कर शहीद कर दिया गया था।
इतना ही नहीं गुरु तेग बहादुर जी की शहादत को समर्पित राष्ट्रीय स्तर पर सरकारी कार्यक्रम की कड़ियां चल रही है और इसके लिए भी प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री का गुरुओं के प्रति कितना सम्मान है यह तब भी जाहिर हुआ जब गुरु नानक जयंती पर उन्होंने तीनों काले किसान कानूनों को वापस ले लिया।
गुरदीप सिंह पप्पू के अनुसार प्रधानमंत्री की सदाशयता पर आधारित एक पत्रिका का प्रकाशन भी करेंगे और लोगों के बीच वितरित करेंगे।

Related Articles

Back to top button