Uncategorized

विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में जिला समेत सभी प्रखंडों में किया गया केसीसी, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना का आयोजन

उपायुक्त बोले : प्रधानमंत्री किसान सम्मान एवं केसीसी के शत प्रतिशत लाभुकों को लाभान्वित करने के लिए विशेष कैंप लगाया जायेगा

जमशेदपुर। विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर कृषि विभाग झारखंड सरकार की ओर से झारखंड मंत्रालय रांची में किसानों के बीच किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) एवं मुख्यमंत्री पशुधन वितरण को लेकर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड सरकार के माननीय श्री मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं विशिष्ट अतिथि के रूप मे माननीय मंत्री श्री बादल पत्रलेख उपस्थित थे। इस कार्यक्रम से राज्य के जिला मुख्यालय भी जुड़ा हुआ था । कार्यक्रम में माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने दुमका एवं बोकारो के किसानों से वर्चुएल वार्ता किये। *इसी को लेकर पूर्वी सिंहभूम जिला समाहरणालय में भी एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां किसानों के बीच किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) एवं मुख्यमंत्री पशुधन वितरण किया गया। इस कार्यक्रम में अतिथि के रूप मे माननीय विधायक जुगसलाई श्री मंगल कालिंदी एवं माननीय विधायक बहरागोड़ा श्री समीर महंती उपस्थित थे। इस अवसर पर उपस्थित माननीय विधायकों ने कहा कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में आदिवासियों का भी अहम योगदान रहा है। इसमें भागवान बिरसा मुंडा, सिदु-कान्हु, चांद-भैरव, तिलका माझी आदि शामिल है, जिन्होंने देश को आजाद करने के खातिर आंग्रेजों के साथ लड़ाई लड़ी। इस दौरान उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम श्री सूरज कुमार ने सर्वप्रथम सभी जिलेवासियों को विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जिले के किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन कृत संकल्पित है। उक्त कार्यक्रम में उपायुक्त ने कहा कि किसानों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा कई जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। ताकि किसानों को उसका समुचित लाभ मिल सके। आगे उपायुक्त ने विकास योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि पूर्वी सिंहभूम जिला में 1.21 लाख लाभुकों में 70 हजार लाभुकों को केसीसी योजना का लाभ दे दिया गया था, 49 हजार लोगों को ओर लाभ मिलना था, जिसमें 25 हजार आवेदन लिया गया था, उनसे में आज 17 हजार किसानों को केसीसी का लाभ दिया गया। तथा मुख्यमंत्री पशुधन विकास वितरण योजना के तहत 1200 किसानों को लाभ देना था, जिसमें बत्तख पालन, सूअर पालन, बकरी पालन की योजनाएं शामिल है। इस योजना का 80 लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। आज 29 लोगों उक्त योजना के तहत लाभान्वित क़िया गया। साथ ही प्रगतिशिल डेयरी फार्मर, जिनके पास 10 लीटर से ज्यादा की दुग्घ उत्पादन क्षमता है। वैसे डेयरी फार्मर को उनके फार्म विकसित करने के लिए दस गाय, पांच गाय के साथ डीप बोरिंग की सुविधा देने का लाभ सुनिश्चित किया गया। अगस्त एवं सितंबर माह में जिला प्रशासन का प्रयास है कि जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान एवं केसीसी से नही जुड़े है, वैसे किसानों को विशेष कैंप के माध्यम से जोड़ा जायेगा। इस अवसर पर माननीय विधायक बहरागोड़ा ने जिला प्रशासन को एक एंबुलेंस एवं एक मुक्ति वाहन दिया गया।

मौके पर डीडीसी श्री परमेश्वर भगत, निदेशक डीआरडीए श्री सौरभ कुमार सिन्हा, डीटीओ पूर्वी सिंहभूम, डीएओ पूर्वी सिंहभूम, डीएएचओ पूर्वी सिंहभूम, एलडीएम पूर्वी सिंहभूम आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button