FeaturedJamshedpurJharkhand

विभिन्न राज्यों के साथ झारखंड में ज्वैलरी पार्क विकसित करने की आवश्यकता

जमशेदपुर. आत्मनिर्भर भारत के तहत देश में गुणवत्तापूर्ण वस्तुओं के उत्पादन के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसरण में और वैश्विक बाजार में प्रमुख हिस्सेदारी हासिल करने के लिए और सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले आभूषणों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए आपके द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों की सराहना करते हुए हम आपसे विभिन्न राज्यो के साथ झारखंड में ज्वेलरी पार्क बनाने का अनुरोध करते है, जहां घरेलू बाजार के लिए और अन्य देशों को निर्यात के लिए आभूषण का उत्पादन किया जा सके। भारत में आभूषण पार्क एक बहुत ही आशाजनक और सक्रिय क्षेत्र है जो पर्याप्त राजस्व और सुंदर विदेशी मुद्रा अर्जित करने में सक्षम है। देश में लगभग 3 लाख जौहरी आभूषण व्यवसाय में लगे हुए हैं, जिनमें से लगभग 50 हजार छोटे और बड़े जौहरियों ने पूरे भारत में 8 लाख से अधिक कारीगरों द्वारा निर्मित आभूषण बनवाए हैं।
विश्व स्तरीय वस्तुओं के उत्पादन के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले आभूषण विकसित करने के लिए, ज्वैलरी पार्क वैश्विक प्रतिस्पर्धा को बढ़ाएगा और विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने में सक्षम होगा और भारत में रोजगार और उद्यमिता के दायरे को भी बढ़ाएगा।
ऐसा ज्वैलरी पार्क एक छतरी के नीचे एंड टू एंड ज्वैलरी मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम तैयार करेगा। यह सभी सहायक सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचा, एक कुशल कार्यबल और गुणवत्तापूर्ण आभूषण वस्तुओं के निर्माण के लिए अनुकूल वातावरण भी प्रदान करेगा। ये पार्क बड़े पैमाने पर रोजगार गहन आभूषण क्षेत्र में रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए छोटी विनिर्माण इकाइयों और व्यापारियों का समर्थन करेंगे।
आभूषणों के निर्माण में सात चरण की प्रक्रिया होती है जिसमें सोने के कच्चे माल की खरीद, ओवन में सोने को पिघलाना, डिजाइन के अनुसार डाई कटिंग, पॉलिशिंग के लिए कारीगर की भागीदारी, सोने की रिफाइनिंग और अंत में रोडियम पॉलिश शामिल हैं। आमतौर पर जौहरी छोटे कारीगरों और कामगारों द्वारा अनुबंध के आधार पर आभूषणों के निर्माण को आउटसोर्स करते हैं। ये सुविधाएं एक वर्गीकृत ज्वेलरी पार्क में उपलब्ध हो सकती हैं, सरकार द्वारा नाममात्र दरों पर भूमि उपलब्ध कराई जानी चाहिए और ऐसे पार्कों में एक छत के नीचे संस्थागत वित्त, पैकेजिंग, रसद आदि की सभी सुविधाएं भी उपलब्ध हो सकती हैं। इसके अलावा, हॉलमार्क और एचयूआईडी सुविधाओं की स्टैंपिंग भी सरकार या एजेंसियों द्वारा उसी ज्वेलरी पार्क में दी जा सकती है जो एक छतरी के नीचे आभूषण निर्माण को एकीकृत करने के लिए एक व्यवहार्य उपकरण के रूप में काम कर सकता है।
हमारा ये भी सुझाव है कि ज्वैलरी सेक्टर में यह अनिवार्य किया जाना चाहिए कि चीन की तरह केवल सरकार द्वारा अनुमोदित मशीनरी का ही उपयोग किया जाए। उक्त नीति के तहत सरकार को कम से कम 50 ज्वैलरी इकाइयों द्वारा एक क्लस्टर के तहत ज्वैलरी मैन्युफैक्चरिंग की अनुमति देनी चाहिए। यह प्रयास क्लस्टर को एक इकाई के रूप में काम करने के लिए सशक्त करेगा जिससे उनकी क्रय शक्ति में वृद्धि होगी जिससे आभूषणों की कीमतों में काफी कमी आएगी। हमें विश्वास है कि इस सुझाव को आप सभी का अनुमोदन प्राप्त होगा। हम आपके आभारी होंगे यदि आप कृपया हमें व्यक्तिगत रूप से सुझाव पर चर्चा करने के लिए जल्द से जल्द निश्चित नियुक्ति प्रदान करें । हम आपकी मूल्यवान प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button