FeaturedJharkhand

लातेहार: टीएसपीसी का सब जोनल कमांडर कुलदीप गंझू गिरफ्तार

उसके पास से एक मोबाइल फोन और जियो कंपनी का दो सिम बरामद किया गया है

लातेहार : लातेहार पुलिस ने टीएसपीसी उग्रवादी संगठन के सब जोनल कमांडर कुलदीप गंझू उर्फ कुलदीप मेहता उर्फ विकेश जी उम्र 28 वर्ष को गिरफ्तार किया है।
पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन ने प्रेसवार्ता कर बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि टीएसपीसी उग्रवादी संगठन के आक्रमण जी उर्फ आक्रमण गंझू, सहदेव जी एवं कुलदीप गंझू बारियातू थाना के पिपराडीह के जंगली क्षेत्र में लेवी व रंगदारी वसूलने के फिराक से जमा हुए हैं।
सूचना के सत्यापन के बाद बालूमाथ अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अजीत कुमार के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। टीम ने जंगल में छापामारी की गई। पुलिस के देखते ही कुछ हथियार बंद उग्रवादी भागने लगे। काफी मशक्कत के बाद उग्रवादी पकड़ा गया
एसपी ने आगे बताया कि सशस्त्र बल के जवानों ने काफी मशक्कत के बाद एक उग्रवादी को पकड़ा। पूछे जाने पर उसने अपनी पहचान कुलदीप गंझू उर्फ कुलदीप मेहता उर्फ विकेश जी बताया। वह लातेहार जिले के मनिका थाना क्षेत्र के पल्हैया गांव का रहने वाला है। उसके पास से एक मोबाइल फोन और जियो कंपनी का दो सिम बरामद किया गया है।
 एसपी ने बताया कि कुलदीप गंझू पूर्व में माओवादियों का सक्रिय सदस्य था। उसने वर्ष 2016 में सरकार की आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित हो कर पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया था। बाद में वर्ष 2017 में वह जेल से निकला। वर्ष 2022 में वह टीएसपीसी के रौशन उरांव के संपर्क में आया और टीएसपीसी में चला गया। वह रौशन उरांव के दस्ते में सब जोनल कमांडर के रूप में कार्य कर रहा था। कुलदीप गंझू ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में लातेहार, मनिका, पांकी, बालूमाथ व बरियातू में कई घटनाओं को अंजाम देने अपनी संलिप्पता स्वीकार की है। कुलदीप गंझू पर लातेहार जिला के विभिन्न थानों में छह मामले दर्ज हैं।
इस छापामारी अभियान में एसडीपीओ बालूमाथ अजीत कुमार, पुलिस निरीक्षक बालुमाथ शशि रंजन कुमार, बालुमाथ थाना प्रभारी राणा भानु प्रताप सिंह, बरियातू थाना प्रभारी मुकेश चौधरी, पुअनि प्रशांत प्रसाद, बिंदेश्वर महतो, विश्वजीत तिवारी व कुबेर साहू के अलावा सशस्त्र बल के जवान शामिल थे।

Related Articles

Back to top button