FeaturedJamshedpurJharkhand

राष्ट्रीय साइंस प्रदर्शनी के लिए सुमित डॉन का मॉडल हुआ चयन

सम्मानित करने पहुंचे पूर्व विधायक कुणाल षाडंगी और अंतराष्ट्रीय साईबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ विनीत कुमार से सुमित की बात करवाई

जमशेदपुर। कशीदा निवासी झामुमो नेता काजल डॉन के पुत्र सुमित डॉन के द्वारा तैयार प्रोजेक्ट का चयन सीबीएसई के राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए हुआ है। बीते 2 और 3 जनवरी को रांची के जवाहर विद्या मंदिर श्यामली में सीबीएसई द्वारा राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी मैं सुमित डॉन के द्वारा ट्रायल एंड टेक्नोलॉजी के आई कांटेक्ट माउस कर्सर के मॉडल का चयन सीबीएसई के राष्ट्रीय स्तर के विज्ञान प्रदर्शनी हरियाणा के गुरुग्राम स्थित लोटस वैली इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए हुआ है। सुमित डॉन के इस उपलब्धि के लिए पूर्व विधायक तथा झारखंड भाजपा प्रदेश प्रवक्ता कुणाल षाडंगी ने खुशी जाहिर करते हुए आज कशीदा स्थित उनके आवास पहुंचे तथा सुमित सहित परिवार के सभी सदस्यों को इस उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं दी । तथा सुमित डॉन को सम्मानित भी किया।
कुणाल सारंगी ने सुमित डॉन के प्रोजेक्ट के लिए हर संभव मदद करने का वादा किया व सुमित डॉन को साइबर सिक्योरिटी के एक्सपर्ट विनीत कुमार से दूरभाष पर बात करवाई। विनीत कुमार एक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त साईबर एक्सपर्ट हैं। उन्होंने इंटरनेट गवर्नेंस और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में 18 साल का व्यापक कार्य अनुभव प्राप्त किया है, और साइबरपीस फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष, ग्लोबल एथिकल हैकर्स एसोसिएशन के संस्थापक, नेशनल एंटी-हैकिंग ग्रुप (NAG) के सीईओ और अध्यक्ष हैं।

सुमित डॉन ने कहा कि उनके द्वारा तैयार आई कांटेक्ट माउस दिव्यांगों के लिए काफी मददगार होगा उन्होंने कहा कि जो लोग किसी दुर्घटना के शिकार होकर अपने दोनों हाथ से लाचार हो जाते हैं । वह कंप्यूटर के माउस कर्सर का उपयोग स्वयं नहीं कर पाते उनके मॉडल उन्हीं के लिए आधारित एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर माउस है। जो दोनों आंखों के झपकने और आंखों को हिलाने से राइट और लेफ्ट की और कंप्यूटर पर फंक्शन देगा। इससे बिना हाथ के उपयोग से केवल आंखों के उपयोग से कंप्यूटर पर काम किया जा सकेगा।

मौके पर तरमोनी डॉन, वापी डॉन, चित्रा डॉन ,शांतिमई दत्ता ,आभा रानी दत्ता, ऋतुरानी दत्त, राकेश रोशन दत्ता, काजल डॉन, सौरभ डॉन, महुआ डॉन, सुब्रतो दास, हीरा सिंह और भी कई लोग मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker