FeaturedNationalUttar pradesh

यूपी: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर में की पूजा-अर्चना

अयोध्या। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार की सुबह अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की।

भारत बने दुनिया का नंबर एक देश : केजरीवाल
इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दो दिवसीय दौरे पर सोमवार दोपहर बाद अयोध्या पहुंचे। उन्होंने शाम को सरयू तट पर मां सरयू का अभिषेक पूजन कर महाआरती उतारी। करीब 40 मिनट तक पूजन-अर्चन के दौरान वे भक्तिभाव में लीन नजर आए। 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अयोध्या आकर अभिभूत हूं। यहां की आध्यात्मिक ऊर्जा प्रभावित करती है। भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में प्रार्थना की है कि भारत दुनिया का नंबर एक देश बने।

केजरीवाल ने कहा कि 130 करोड़ भारतवासी मिलकर इसको संभव बना सकते हैं। मेरा दिल्ली प्रदेश की सरकार चलाने का जो पांच साल का अनुभव है, उसके आधार पर यदि हम एक परिवार की तरह, टीम की तरह काम करें, बीच के भेदभाव, दीवारों को गिराकर काम करें तो निश्चित ही हम दुनिया की बड़ी शक्ति बन सकते हैं। 

कहा कि मां सरयू से दिल्ली, उत्तरप्रदेश व भारत के कल्याण की कामना की है। पूरा देश कोरोना से जूझ रहा है। अभी स्थिति थोड़ी सुधरी है। भगवान श्रीराम से प्रार्थना है कि देश को जल्द ही इस महामारी से निजात मिले। 

अयोध्या में मां सरयू का अभिषेक व आरती उतारी

इससे पूर्व वे ठीक शाम को छह बजे सरयू घाट पहुंचे। महंत दिलीप दास आदि संतों ने अभिनंदन किया। उनकी आरती व पूजा के लिए अलग से आरती घाट निर्मित किया गया था। जिसे आम आदमी आरती घाट का नाम दिया गया है। सबसे पहले उन्होंने मां सरयू का दुग्धाभिषेक किया और उसके बाद मां सरयू की महाआरती उतारी। 

उपस्थित निर्वाणी अनी अखाड़ा के श्रीमहंत धर्मदास से आशीर्वाद लिया। अरविंद केजरीवाल अपने दो दिवसीय दौरे पर अयोध्या पहुंचे हैं। वे शहर के एक होटल में रात्रि विश्राम करेंगे। सुबह आठ बजे हनुमानगढ़ी व रामलला के दरबार में दर्शन-पूजन करने जाएंगे। इस मौके पर आप के प्रदेश प्रभारी/सांसद संजय सिंह और प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह समेत अनेक कार्यकर्ता मौजूद रहे।

आम आदमी पार्टी के पोस्टर पर पोती कालिख
आम आदमी पार्टी के मुखिया केजरीवाल का अयोध्या में विरोध भी शुरू हो गया है। पार्टी की ओर से सीएम केजरीवाल के स्वागत में जगह-जगह होर्डिंग्स भी लगाई गईं हैं। पुराना बस स्टॉप के पास लगी होर्डिंग्स पर अज्ञात लोगों द्वारा कालिख पोत दी गई। वहीं रामनगरी के संतों ने भी केजरीवाल के दौरे पर तीखी प्रतिक्रिया दी है।

श्रीराम जन्मभूमि के पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि रामलला ने सभी विपक्षी पार्टियों को राममय बना दिया है। जो दर्शन करने आता है, आए उसका स्वागत है। किस उद्देश्य से आता है वही जाने। हनुमानगढ़ी के संत राजूदास ने केजरीवाल को एक्सीडेंटल चुनावी हिंदू करार दिया है। कहा कि इनसे हिंदुओं को सावधान रहना चाहिए।

Related Articles

Back to top button