FeaturedJamshedpurJharkhand

यह बजट पूरी तरह से मध्यम वर्ग की बचत को लूटने के लिए बनाया गया है : बब्लू झा

जमशेदपुर। बुधवार को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा बजट पेश किया गया जिसे बब्लू झा ने साफ शब्दों में इसे मध्यम वर्ग के बचत को लूटने के लिए बनाया गया है।
मिडिल क्लास के लिए पिछले 9 साल से बजट स्क्रैच कार्ड के जैसा हो गया है,जिसमें एक मैसेज छुपा रहता है “बेटर लक नेक्स्ट टाइम” ।
बब्लू झा ने कहा खोखला, आधारहीन व दृष्टिविहीन बजट है। मोदी सरकार के आख़िरी पूर्ण बजट2023 में झूठ के क़िले का तिलिस्म धराशाही हो गया। मोदी सरकार के बजट ने फिर से साबित कर दिया है कि यह केवल सुपर रिच के लिए खड़ा है, जबकि मध्यम वर्ग पर संकट है। प्रति वर्ष ₹ 2 करोड़ से अधिक की कमाई करने वालों को सबसे अधिक लाभ होता है क्योंकि एफएम ने सरचार्ज को 37% से घटाकर 25% कर दिया है, यानी 9% की कमी। बजट2023 एक किसान को उर्वरक, कीटनाशक और ट्रैक्टर पर जीएसटी के कारण ₹25,000/हेक्टेयर का भुगतान करना पड़ता है साथ ही डीएपी और उर्वरकों की कीमत में कई गुना वृद्धि भी होती है। बजट ने इसे संबोधित क्यों नहीं किया?
पेट्रोल-डीजल और गैस पर भारी टैक्स लगाकर मोदी सरकार की बेशर्म मुनाफाखोरी खत्म बचत है। बब्लू झा ने गंभीर आरोप लगाते हुए पूछा कि की पेट्रो उत्पादों पर-2013-14 में कांग्रेस 1.47 लाख करोड़ की सब्सिडी देती थी, वही 2021-22 में, मोदी सरकार ने सब्सिडी छीन ली और इसे मात्र ₹2,237 करोड़ कर दिया। बजट इसे संबोधित करने में विफल रहा है । स्वास्थ्य, शिक्षा और ग्रामीण विकास बजट में कटौती, यह बजट 2023 वास्तव में किसे लाभान्वित करता है

Related Articles

Back to top button