FeaturedJamshedpur

मुसाबनी बीडीओ ने 15 से 18 वर्ष के सभी बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण को लेकर की बैठक

जमशेदपुर। 15 से 18 वर्ष के आयु के सभी बच्चों को शत प्रतिशत टीकाकरण करने के उद्देश्य से आज प्रखंड विकास पदाधिकारी श्रीमती सीमा कुमारी अध्यक्षता में प्रखंड के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के संग बैठक की गई। बैठक में प्रखंड शिक्षा प्रसाद पदाधिकारी नद किशोर तिवारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार, डॉ विवेक झां आदि शामिल थे। बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस कोविड-19 महामारी से बच्चों को बचाने के लिए टीका लेना अनिवार्य है विद्यालय के सभी प्रधानाध्यापक अपने स्कूल एवं पोषक क्षेत्र के सभी बच्चों को टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करेगें। 15 से 18 वर्ष के सभी बच्चों का शत प्रतिशत 24 जनवरी तक करना सुनिश्चित करेगंे और जिन विद्यालय में सभी बच्चों का टीकाकरण हो चुकि है वे शत प्रतिशत का प्रमाण पत्र देना सुनिश्चित करेेगें। शिक्षकों द्वारा बताया गया कि रविवार को भी बैक्सीन कार्य में लगाया जाता है चुकि रविवार सप्ताह में मात्र एक दीन अवकास रहता है उस दिन भी कार्य कराया जा रहा है, और ससमय केन्द्र में बैक्सीन नहीं पहुंचने की बात कही गई। इस पर अद्योहस्ताक्षरी द्वारा बताया गया कि इस महामारी से निपटने के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा एवं ससमय बैक्सीन केन्द्र में पहुंचाने के लिए प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त स्कूलों में कितनी बार टीकाकरण कार्यक्रम की गई, शत प्रतिषत टीकाकरण के लिए योजना की तैयारी, अबतक कितने बच्चों का टीका हो चुकि है और कितने बाकी है, टीका नहीं लेने वालों बच्चों की संख्या, शत प्रतिषत का घोषण पत्र, आदि विषय पर चर्चा की गई।

डॉ विवेक झा द्वारा बताया गया कि 23 जनवरी तक 15 से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण करने का प्लान बन चुका है। सभी प्रधानाध्यापक आपने विद्यालय एवं पोषक क्षेत्र के बच्चों की सूची शुक्रवार तक बनाकर देने को कहा गया ताकि टीका केन्द्र बनाया जा सके। स्पष्ट शब्दों में डॉ झा द्वारा बताया गया कि चार से पांच स्कूलों को टेक करके एक केन्द्र बनाया जाएगा और उसी केन्द्र में टीकाकरण किया जाएगा। उसे केन्द्र अन्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक अपने स्कूल एवं आस-पास के बच्चों को उस केन्द्र में भेजना सुनिश्चित करेगें। उन्होंने यह भी कहा कि जिस केन्द्र में 20 बच्चे नहीं होते है वह केन्द्र अपने आस-पास के केन्द्र से वैक्सीन कि स्थिति का पता करके वहां उन बच्चों को भेजने सुनिश्चित करेगें।

बैठक से पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा टीका केन्द्र का निरीक्षण किया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा शिव लाल स्कूल एवं जीसीजेडी विद्यालय का निरीक्षण किया गया एवं उपस्थित बच्चों को कहा कि मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करेंए बिना मास्क पहने घर से बाहर न निकलें। साथ ही टीका केंद्रों पर अनिवार्य रूप से सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए कतारबद्ध होकर टीका लें ताकि विधि व्यवस्था के संधारण में कोई बाधा उत्पन्न नहीं हो।

Related Articles

Back to top button