DelhiFeaturedGOVERMENTJamshedpurJharkhandKolkataNationalRanchi

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने सोनारी हवाई अड्डा से जमशेदपुर- कोलकाता विमान सेवा का किया शुभारंभ

राज्य में रोड, रेल, वाटर और एयर कनेक्टिविटी को बेहतर और मजबूत कर रहे हैं सभी जिलों को हवाई सेवा से जोड़ने हेतु तैयार की जा रही कार्य योजना

राज्य सरकार का साहिबगंज में नया एयरपोर्ट प्रस्तावित : हेमन्त सोरेन, मुख्यमंत्री झारखंड

देश में जन- जन तक हवाई सेवा को पहुंचाने का है संकल्प : श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

जमशेदपुर। राज्य में यातायात व्यवस्था को बेहतर और सुगम बनाने की दिशा में सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। रोड, रेल, वाटर और एयर कनेक्टिविटी को मजबूत किया जा रहा है, ताकि यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं और सहूलियत उपलब्ध करा सकें।
मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने आज जमशेदपुर में सोनारी हवाई अड्डा से जमशेदपुर- कोलकाता विमान सेवा के शुभारंभ के मौके पर कही। उन्होंने कहा कि यहां से विमान सेवा का शुरू होना हवाई यातायात के क्षेत्र में नई पहल है। उम्मीद करता हूं कि जमशेदपुर से अन्य शहरों के लिए जल्द से जल्द हवाई सेवाएं भी उपलब्ध होंगी।

विकसित किए जा रहे नए हवाई अड्डे

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में राज्य सरकार के हवाई अड्डों की संख्या काफी बेहतर है । यहां फिलहाल 5-6 हवाई अड्डे हैं। साहिबगंज में भी नया एयरपोर्ट प्रस्तावित है। सभी हवाई अड्डों के सुदृढ़ीकरण का कार्य तेज गति से चल रहा है।

एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने की कार्य योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए सरकार सभी जिलों को हवाई सेवा से जोड़ने हेतु कार्य योजना तैयार कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में जैसे विदेशों में आम लोगों के लिए एयर कनेक्टिविटी होती है यहां भी सुगमता के साथ उपलब्ध कराई जा सकती है।

केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय करे सहयोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर विकास विभाग राज्य में एयर कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही है । यहां कॉमर्शियल पायलट ट्रेनिंग सेंटर खोला गया है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से कहा कि इस पायलट ट्रेनिंग सेंटर के लाइसेंस और सुरक्षा से संबंधित सभी प्रक्रियाएं जल्द पूरी की जाए, ताकि इस दिशा में हम और भी बेहतर कर सकें ।

जमशेदपुर -भुवनेश्वर विमान सेवा बहुत जल्द

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश में जन- जन तक हवाई सेवा को पहुंचाने का जो हमारा संकल्प है, उसकी एक झलक जमशेदपुर से कोलकाता के लिए विमान सेवा शुरू होने के रूप में देख सकते हैं । उन्होंने कहा कि उड़ान सेवा के तहत एयर कनेक्टिविटी को तेज गति के साथ विस्तारित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान यहां दुनिया भर में कई विमान कंपनियां बंद हो गई वहीं भारत में तीन नए एयरलाइंस का आना एक बेहतर संकेत दे रहा है । उन्होंने कहा कि जमशेदपुर से कोलकाता और भुवनेश्वर को हवाई सेवा से जोड़ने की पहल की जा रही है ।

हर दिन संचालित होगी विमान सेवा

इंडिया-वन एयर के 9 सेंटर ग्रैंड कारवां एक्स (C208B) विमान द्वारा जमशेदपुर से कोलकाता एवं कोलकाता से जमशेदपुर के लिए विमान की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस योजना से इंडिया-वन एयर झारखंड , पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अपनी कनेक्टिविटी का विस्तार कर रही है। इस सेवा को 1 फरवरी 2023 से दैनिक रूप से परिचालित किया जा रहा है। यह विमान अपने यात्रियों को 10.15 बजे सुबह जमशेदपुर से लेकर 11.20 बजे कोलकाता पहुंचाएगी, वहीं इसकी वापसी 12.10 में कोलकाता से चलकर 1.20 बजे जमशेदपुर होगी।
इस अवसर पर ऑनलाइन माध्यम से केंद्रीय नगर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं केंद्रीय मंत्री श्री के वी के सिंह, सोनारी हवाई अड्डा जमशेदपुर में मंत्री श्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री श्री बन्ना गुप्ता, विधायक घाटशिला श्री राम दास सोरेन, विधायक पोटका श्री संजीव सरदार, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम श्रीमती विजया जाधव, पुलिस अधीक्षक श्री प्रभात कुमार, ऑनलाइन के माध्यम से सीईओ इंडिया-वन एयर श्री अरूण कुमार सिंह, सोनारी हवाई अड्डा में टाटा स्टील के प्रतिनिधि श्री चाणक्य चौधरी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker