FeaturedJamshedpurJharkhand

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने गोड्डा में आयोजित समारोह में 251 योजनाओं की रखी आधारशिला, 17 योजनाओं का किया उद्घाटन

– मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित समाहरणालय भवन की दी सौगात, नए पुलिस केंद्र का किया शिलान्यास

– कल्याणकारी योजनाओं के लाभुकों के बीच 1316.28 लाख रुपए की परिसंपत्तियों का मुख्यमंत्री ने किया वितरण

– समाज के हर वर्ग के लिए योजनाओं को बनाकर धरातल पर उतारने का हो रहा काम*

– प्रखंड और पंचायतों में भी बनेंगे मॉडल स्कूल, निजी विद्यालयों की तरह मिलेंगी सभी सुविधाएं

– राज्य में बड़े पैमाने पर नियुक्तियों की शुरू हो चुकी है प्रक्रिया, बहाली में नहीं होगा विलंब

गोड्डा: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि सरकार हर वर्ग के कल्याण हेतु योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के समय बच्चों के शिक्षा में बहुत नुकसान हुआ ऑनलाइन तो कुछ बच्चे पढ़ लिए, लेकिन सरकारी स्कूलों के बच्चों को अत्यधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। आज हमारी सरकार सभी जिलों में मॉडल स्कूल बनाने का कार्य कर रही है।जिनमें प्राइवेट स्कूलों की तरह सारी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। सरकार इसे आगे ब्लॉक स्तर एवं पंचायत स्तर तक ले जाने की तैयारी कर रही है। वे आज गोड्डा कॉलेज, गोड्डा में सरकार के महत्वपूर्ण योजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास एवं लाभुकों के बीच परिसंपत्ति वितरण कयर्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

आपके दरवाजे पर पहुंचकर योजनाओं से जोड़ने का कर रहे काम
मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत सरकारों में केवल कागजों पर ही विकास कार्य हुए हैं। हमारी सरकार घर-घर जाकर लोगों के हित की योजनाएं बनाकर उन्हें लाभान्वित करने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी हमारी सरकार ने एक भी व्यक्ति को भूखे मरने नहीं दिया, हर किसी के घर तक खाना उपलब्ध कराया। उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य की भौगोलिक स्थिति में कई दुर्गम क्षेत्र हैं, बहुत दूर-दूर के इलाकों में लोग बसे हैं। नदी किनारे, जंगल में, पहाड़ पर कई गांव बसे हैं उनतक ना सरकार पहुंचती थी ना कोई योजना पहुंचता था लेकिन आज हमारे सरकार द्वारा उन तक लोकहित के योजनाओं को पहुंचाने का कार्य किया गया है। हमारी सरकार का प्रयास है कि हमारे अंतिम पायदान पर पहुंचे व्यक्तियों तक सहायता पहुंचा सके उन्हें विकास से जोड़ा जा सके हमारी सरकार जड़ तक जाने का प्रयास कर रही है और उसे मजबूत करने के लिए योजनाएं बनाकर काम कर रही है।

धान अधिप्राप्ति का बना रिकॉर्ड, खुलेंगे कई राइस मिल
मुख्यमंत्री ने कहा कि 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ इस वर्ष सरकार ने धान अधिप्राप्ति किया गया है। हमारी सरकार इसे प्रोसेस कर लोगों तक चावल पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है। इस हेतु हमारी सरकार ने राइस मिल को स्वीकृति प्रदान कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार हर वर्ग हर क्षेत्र के लोगों के लिए कार्य कर रही है, पहले 1000 दिन से अधिक लगते थे किसी नौकरी के बहाली में आज हमारी सरकार 200 से 250 दिन के अंदर लोगों को नौकरी पर बहाल करने का काम किया है। पारा शिक्षकों के संघर्ष को खत्म कर सबों को उचित सम्मान दिलाने का कार्य किया है। किसान पदाधिकारियों की बहाली कराई।

गरीबों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए सरकार कृत संकल्पित
मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों के जीवन स्तर में कैसे सुधार हो । इस हेतु हमारी सरकार लगातार प्रयास कर रही है। आज राज्य का कोई भी मजदूर हो, कोई भी व्यक्ति हो , कहीं भी उसके साथ किसी तरह की घटना होती है तो सरकार उसे पूरी सहायता करने के लिए तत्पर है। इस हेतु सरकार कानून बनाकर कार्य कर रही है। हमारी सरकार ने नौकरियों के लिए दरवाजे खोले हैं, युवा को बेहतर दिशा देने का काम किया है, हर कोई सुरक्षित और निर्भय होकर काम कर सके इस हेतु सरकार कार्य कर रही है।

सहिया बहनों की समस्याओं का होगा समाधान
मुख्यमंत्री ने सहिया बहनों से कहा कि यह आप की सरकार है। हम सब आपकी हितों की रक्षा के लिए हैं।। आपकी बात सरकार तक आ चुकी है। सरकार ने इसपर संज्ञान ले लिया है। जल्द से जल्द आपकी समस्याओं का समाधान होगा।

गोड्डा में सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का विधायक ने दिया सुझाव
मुख्यमंत्री ने विधायक पोड़ैयाहाट श्री प्रदीप यादव की सौर्य उर्जा का प्लांट गोड्डा में लगाने के सुझाव और विधायक महागामा श्रीमती दीपिका पाण्डे के गोड्डा के लोगों के स्वास्थ्य हेतु ध्यान आकृष्ट करने पर कहा कि हमारे सरकार के संज्ञान में है इस ओर भी सरकार अवश्य कार्य योजना तैयार कर कार्य करेगी।

योजनाओं का शिलान्यास/ उद्घाटन एवं परिसंपत्ति वितरण
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 3835.00 लाख रुपये लागत से बने नये समाहरणालय का उद्घाटन किया एवं 5801.90 लाख रुपये की लागत से बनने वाले गोड्डा पुलिस लाईन का शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा कुल 17 योजनाओं का उद्घाटन किया गया जिसकी कुल लागत 5168.80 लाख रुपये है, वहीं उन्होंने 251 योजनाओं का शिलान्यास किया, जिसकी कुल लागत 15397.84 लाख रुपये हैं। इसके साथ साथ उन्होंने 1345 लाभुकों के बीच सरकार के विभिन्न जनकल्याणकरी योजनाओं के तहत 1316.28 लाख रुपये राशि के परिस्थितियों का भी वितरण किया।
कार्यक्रम में मंत्री आलमगीर आलम, सांसद विजय हांसदा, विधायक प्रदीप यादव, विधायक दीपिका पाण्डे, प्रभारी मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, पुलिस महानिदेशक, उपायुक्त गोड्डा, जिला प्रशासन के पदाधिकरी एवं बड़ी संख्या में लाभुक एवं जनता उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker