FeaturedJamshedpurJharkhand

मानगो खंडा चौक विविधता का सम्मान : पप्पू

जमशेदपुर। झारखण्ड सिख विकास मंच ने मानगो चौक का नामकरण शहीद खुदीराम बोस एवम खंडा चौक करने पर इसे शहीदों एवं देश की विविधता का सम्मान बताया है।
अध्यक्ष गुरदीप सिंह पप्पू के अनुसार हमारा शहर लघु भारत है और उनकी सभ्यता संस्कृति परंपरा को पुष्पित पल्लवित करने में टाटा स्टील का सराहनीय योगदान रहा है। देश के विभिन्न राज्यों एवं समूह के क्लब एवं संस्थाएं इसकी पुष्टि करती है।
खुदीराम बोस देश भक्तों के आदर्श हैं जिन्होंने अल्पायु में ही राष्ट्रवाद का ऐसा पाठ पढ़ाया जिसका मिसाल मिलना दुनिया में मुश्किल है।
इसी तरह देश में मुगलों के हाथ में से लेकर अंग्रेजी गुलामी की दासता से मुक्ति से लेकर देश के निर्माण एवं रक्षा मामले में सिखों की बड़ी भूमिका है और सिखों की पहचान खंडा से होती है। 1675 ईस्वी में आज ही के दिन गुरु तेग बहादुर जी ने देश की विविध संस्कृति की रक्षा के लिए अपनी कुर्बानी दी उनके सामने ही उनके शिष्य भाई दयाला जी, भाई मती दास जी और भाई सती दास जी भी शहीद कर दिए गए थे और चांदनी चौक कवाह स्थल आने वाले पीढ़ियों के लिए राष्ट्रवाद की जड़ों को मजबूत करता है।
ऐसे में मंत्री बन्ना गुप्ता एवं टाटा स्टील जिसको प्रबंधन एवं जिला प्रशासन ने मांगो की खूबसूरती के साथ ही इसे ऐतिहासिक महत्व के साथ जोड़ा है जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। साक्षी में धरती आबा बिरसा मुंडा की प्रतिमा लगाई गई है इसी तरह देश के विभिन्न क्षेत्रों के महापुरुष जो देश की एकता को मजबूत करते हैं उनकी भी प्रतिमा एवं उनके नामकरण पर चौक चौराहों का सुंदरीकरण किया जाना चाहिए।
साकची में हुई बैठक में जसवीर सिंह दलबीर सिंह कुलदीप सिंह सुधीर कुमार जसवंत सिंह खुशवंत सिंह हरमीत सिंह आदि ने भी अपने विचार रखे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker