FeaturedJamshedpurJharkhand

मंत्री बन्ना गुप्ता के क्षेत्र सोनारी में बन रहा है 16 फीट का दुर्गा माता की प्रतिमा, आस्था के प्रतीक से हटाना उचित नहीं : अभय सिंह

जमशेदपुर। सोनारी स्थित रॉकी मैदान में 16 फीट की प्रतिमा बन रहा दुर्गा पूजा मूर्ति का अवलोकन करने मैं गया था।
यह क्षेत्र झारखंड सरकार के माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता जी के विधानसभा का मामला है। सरकार के द्वारा कोविड-19 के तहत पूरे जमशेदपुर के लोगों ने 5 फीट की प्रतिमा बनाई है सरकार के सारे शर्तों को कोविड-19 करण महामारी के कारण पूजा पंडाल के समितियों ने सहयोग देने का निर्णय किया।

पर गलत हो या सही 16 फीट की प्रतिमा सोनारी में अगर बना है तो जिला प्रशासन या सरकार इसके मध्य का रास्ता निकालें यह प्रतिमा कोई सीमेंट की नहीं है, जो उक्त स्थान में हमेशा की तरह विराजमान हो जाएगी। यह मिट्टी की मूर्ति है जो विगत 24 जुलाई से बन रहा है स्थानीय सोनारी थाना की नादानी के कारण यह प्रतिमा आज बन करके तैयार हो चुका है, जिसे हटाना अब आस्था के लिए ठीक नहीं है।

इसे जिला प्रशासन पूरे राज्य का मुद्दा ना बनने दें पूजा कमेटियों को सहयोग करें मुर्ति बनाना कोई बहुत बड़ा अनर्थ नहीं हो गया, जबकि बंगाल में थीम पंडाल से लेकर लाइटिंग, प्रतिमा में किसी प्रकार की रोक नहीं है, लेकिन जमशेदपुर या झारखंड के लोगों ने सरकार को समर्थन दिया है।इसका अर्थ या नहीं है की अगर कोई 16 फीट की प्रतिमा बना ली तो उसे हटाया जा सकता है।
नवरात्र का पूजा अब मुहं में खड़ा है, इसलिए अब इस पर ध्यान न देकर शांति और सद्भाव के साथ पूजा को पूर्ण करना सरकार जिला प्रशासन और पूजा समितियों की जवाबदेही है जिसे पूरा करना चाहिए।

एक बात मै पूजा पंडाल के समितियो एवं लोगों को भी स्पष्ट कर देना चाहता हूं। आप सभी भोग के लिए अपनी मांग को रखे थे शायद सरकार ने इस पर इंप्लीमेंट करके मार्ग प्रशस्त किया है यह हम हमारी जन भावनाओं की जीत है । आस्था डीगे नहीं सब लोगों की मांग पर सरकार का समर्थन मिला हम इसका स्वागत करते है

लेकिन एक बात ध्यान में जरूर रखना है कोरोनावायरस खत्म नहीं हुआ है। कई बुद्धिजीवी ने अपील की पंडाल में कही अत्यधिक भीड़ ना हो जाए इस पर भी हम सभी को ध्यान देना अति आवश्यक है। हम आपसे पूजा पंडाल के लोगों से अपील करता हूं आप लोग बिना डरे भोग बनाएं और घर घर भी सजगता के साथ बांटे।
इतना ध्यान रहे कि अभी छोटे बच्चों का वैक्सीन नही लगा है इसलिए छोटे बच्चों के लिए यह अवश्य ध्यान रखे।
कोई भी छोटे बच्चे पूजा कोरोना वायरस का शिकार ना हो इस पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। भोग वितरण के कारण भीड़ ना हो इस बात का भी हमें ध्यान देना है । आप पंडाल के अंदर हो या बाहर भोग उक्त स्थान पर ना बाटकर बल्कि घर घर पहुचाने की टीम गठित करे।
यह ध्यान रहे हम अधिक उत्साह मे कोरोना का शिकार अपने बच्चो को न समेट दे। मुख्यमंत्री से मैं सप्रेम बात रखना चाहता हूं 16 फीट की प्रतिमा के मामले में सरकार हस्तक्षेप करें और बीच का रास्ता निकाले । पूजा ,शांति ,सद्भाव के साथ बीते। यह सभी की जिम्मेदारी है।

Related Articles

Back to top button