FeaturedJamshedpur

भोजपुरी मैथिली अंगिका और भाषा को लेकर एकजुट हुए समाज के लोग

जमशेदपुर। विश्व भोजपुरी विकास परिषद की एक आपात बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी की अध्यक्षता में गोलमुरी विजय नगर स्थित शिव मंदिर प्राँगण में विगत दिनों समाचार पत्रों में छपी भोजपुरी, मैथली, अंगिका एवं मगही भाषा के खिलाफ राष्ट्रपति महामहिम रामनाथ कोविंद को सांसद विद्युत महतो के नेतृत्व में दिए गए ज्ञापन के परिपेक्ष्य में साम्पन्न हुई ।
बैठक को संबोधित करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद बिहारी दुबे ने कहा कि झाड़खंड का निर्माण विशुद्ध रूप से बिहार को ही खंडित कर किया गया। इसमें किसी अन्य राज्य का एक इंच जमीन शामिल नहीं हैं और ये एक विशुद्ध राजनीतिक बँटवारा था ।जिसके लिए कोई स्पष्ट विजन तय नहीं किया गया था ,जिसका परिणाम हैं कि इस राज्य की सरकारें घृणा के आधार पर निर्णय लेती हैं। कभी डोमिसाइल तो कभी भाषा के नाम पर विभेद किया जाता हैं ।अतः हमें लड़ना होगा ,संगठित होकर ऐसे किसी भी पहल के खिलाफ चट्टान की तरह खड़ा होना होगा ।
बैठक में उपस्थित भाजपा नेता डी डी त्रिपाठी ने कहा कि सांसद विद्युत वरण महतो के द्वारा स्पष्टीकरण के बाद ये विषय सतही तौर पर व्यक्तिगत आक्षेप के रूप में समाप्त हो जाता हैं किंतु मैं इस अवसर को सापेक्ष रूप में लेता हूँ ।लेकिन ये चुनौती घृणा के रूप में चाहे विधयक लंबोदर महतो के दिल में सुलग रही हो या सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी उसे समाप्त करने के लिए संघर्ष को पूरे समाज को रास्ते पर आना ही होगा ।हम झाड़खंड के विकास के हर सोच से जुड़े हैं और इसकी बुनियाद हमारे त्याग,वलिदान एवं संघर्ष के बदौलत हैं।हम आने वाली अपनी पीढ़ियों को इस कुत्सित राजनीतिक सोच के हवाले नहीं छोड़ सकते।
परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री श्रीनिवास तिवारी ने कहा कि सारे समाज के लोग जिनका भोजपुरी ,मगही ,अंगिका, अवधी और मैथिली से संबंध हैं वे आगे बढ़े ।अब जमीनी स्तर पर लड़ाई लड़नी होगी ।परिषद के महासचिव श्री मिथिलेश प्रसाद श्रीवास्तव में कहा कि हम सभी संस्था के लोग जहां हैं वहां रहे लेकिन सभी लोगों को एक प्लेटफार्म पर आना होगा और दूषित सोच वाले को करारा जवाब देना होगा।
बैठक को वरिष्ठ पत्रकार श्री अरविंद विद्रोही, कौलेश्वर पांडेय ,डॉ अजय किशोर,सुनील सहाय, मुन्ना चौबे ,अभय किशोर चौबे ,अधिवक्ता प्रमोद कुमार पाठक बाबू प्रताप चौहान ,अभय सिंह, विकेश सहाय, वीरेंद्र चौधरी, विष्णु सिंह ,अखिलेश सिंह, जगदीश मिश्रा, नवनीत पांडे, पवन ओझा ,राम अवधेश चौबे, विष्णु ,भगवान पाठक आदि ने भी संबोधित किया।
बैठक का संचालन महासचिव मिथिलेश प्रसाद श्रीवास्तव ने एवं धन्यवाद ज्ञापन मनोज कुमार श्रीवास्तव ने किया।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker