FeaturedJamshedpurJharkhand

भारतीय गेमर्स को गेमिंग की दुनिया में कॅरियर संवारने की ललक, एचपी इंडिया अध्‍ययन से हुआ खुलासा

बेहतर गेमिंग अनुभव के लिहाज़ से पीसी सर्वाधिक पसंदीदा गेमिंग डिवाइस

जमशेदपुर/ रांची : एचपी इंडिया गेमिंग लैंडस्‍केप स्‍टडी 2022 के मुताबिक, भारतीय गेमर्स ने गेमिंग में कॅरियर बनाने की इच्‍छा जतायी है। इस अध्‍ययन के लिए देश के 14 शहरों से करीब 2000 प्रतिभागियों को चुना गया था जिन्‍होंने बताया कि गेमिंग से अच्‍छी आमदनी कमाने के साथ-साथ मल्‍टीपल कॅरियर विकल्‍पों की उपलब्‍धता के चलते गेमर्स इसे पसंद कर रहे हैं। भारत में एचपी की गेमिंग स्‍टडी के इस दूसरे संस्‍करण में 68 प्रतिशत गेमर्स ने पीसी को पहली पसंद बताया क्‍योंकि इससे बेहतर प्रोसेसर्स, डिजाइन और ग्राफिक्‍स के रूप में लाभ मिलता है और इमर्सिव डिस्‍प्‍ले भी अनुभव बेहतर बनाते हैं।

इस अध्‍यन के अनुसार, करीब गंभीर किस्‍म के दो-तिहाई गेमर्स ने गेमिंग को फुल-टाइम या पार्ट-टाइम कॅरियर के तौर पर आजमाने की मंशा जतायी है। गेमिंग को मनोरंजन तथा रिलैक्‍सेशन (92 प्रतिशत), मानसिक सक्रियता बढ़ाने (58 प्रतिशत) और सोशलाइज़‍िंग (52 प्रतिशत) के स्रोत के रूप में भी देखा जाता है। वहीं महिलाएं अब न सिर्फ गेमिंग में कॅरियर बनाने को उत्‍सुक हैं, बल्कि वे अपने शौक को प्रोफेशन (50 प्रतिशत) में बदलने की भी इच्‍छुक हैं और इसमें उन्‍हें आजीविका के अच्‍छे अवसर (45 प्रतिशत) दिखायी दे रहे हैं।

विक्रम बेदी, सीनियर डायरेक्‍टर, पर्सनल सिस्‍टम्‍स, एचपी इंडिया मार्केट ने कहा, ‘भारत में जैसे-जैसे गेमिंग इंडस्‍ट्री आगे बढ़ रही है, उसके चलते गेमिंग को एक कॅरियर विकल्‍प के तौर पर देखा जाने लगा है। देश के पीसी गेमिंग लैंडस्‍केप में युवाओं के लिए जबर्दस्‍त अवसर मौजूद हैं एचपी में हम गेमर्स को ओमेन कम्‍युनिटी पहल के जरिए, जानकारी, साधन तथा अवसर उपलब्‍ध कराने और अपस्किल बनाने के उनके सफर में सहयोग कर उन्‍हें आगे बढ़ने का मौका देना चाहते हैं।’

Related Articles

Back to top button