FeaturedJamshedpurJharkhand

भाजमो जमशेदपुर महानगर ने जिला कार्यालय साकची में देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय श्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि मनायी

भाजमो जमशेदपुर महानगर के तत्वावधान में देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रद्धेय श्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर जिला कार्यालय साकची में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।
नेताओं ने श्री बाजपेयी के चित्र पर पूष्पअर्पित कर श्रद्धांजलि व्यक्त की । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भाजमो जिला अध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव ने अटल जी को स्मरण करते हुए उनके जीवनी पर प्रकाश डाला । उन्होंने कहा कि श्रद्धेय श्री अटल बिहारी वाजपेयी देश के तीन बार प्रधानमंत्री बने, अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल में देश में कई अभूतपूर्व कार्य किए और देश में नया आयाम स्थापित किया । अटल सरकार ने वर्ष 1998 को पोखरण में परमाणु परीक्षण विस्फोट करके भारत को परमाणु शक्ति संपन्न देश घोषित कर दिया। उनके इस कदम से भारत विश्व मानचित्र पर एक सुदृढ वैश्विक शक्ति के रूप में स्थापित हुआ । यह सब इतनी गोपनीयता से किया गया कि पश्चिमी देशों को इसकी भनक तक नहीं लगी। यही नहीं इसके बाद पश्चिमी देशों द्वारा भारत पर अनेक प्रतिबंध लगाए गए लेकिन वाजपेयी सरकार ने सबका दृढ़तापूर्वक सामना करते हुए आर्थिक विकास की ऊँचाईयों को छुआ ।

श्री बाजपेयी के दृढ निश्चय और कुशल नेतृत्व का ही परिणाम है की भारत ने कारगिल युद्ध में पाकिस्तान को धुल चताई और घुसपैठियों से कारगिल को मुक्त कराया । उनकी गिनती देश की सियासत के उन चंद नेताओं में होती है जो कभी दलगत राजनीति के बंधन में नहीं बंधे। उन्हें हमेशा ही सभी पार्टियों से भरपूर प्यार व स्नेह मिला। देश के तमाम नेता और जनता आज उनको याद कर रही है । भारत के प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री, संसद की विभिन्न महत्वपूर्ण स्थायी समितियों के अध्यक्ष और विपक्ष के नेता के रूप में उन्होंने आजादी के बाद भारत की घरेलू और विदेश नीति को आकार देने में एक सक्रिय भूमिका निभाई । श्री श्रीवास्तव ने कहा की स्वर्गीय वाजपेयी एक ऐसे महान व्यक्तित्व है जिनके बारे में जितना वर्णन किया जाए वह कम होगा ।
कार्यक्रम में मंच संचालन जिला महामंत्री कुलविंदर सिंह पन्नु ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन मंत्री विकास गुप्ता ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से भाजमो जिला महामंत्री कुलविंदर सिंह पन्नु, उपाध्यक्ष भासकर मुखी, मंत्री विकास गुप्ता, कोषाध्यक्ष धर्मेंद्र प्रसाद, प्रवक्ता आकाश शाह, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष राजेश मुखी, जोगींद्र सिंह जोगी, इंद्रजीत सिंह, उलीडीह मंडल अध्यक्ष प्रवीण सिंह, बिरसानगर मंडल अध्यक्ष एम चंद्रशेखर राव, टेलको मंडल अध्यक्ष महेश तिवारी, गोलमुरी मंडल अध्यक्ष कैलाश झा, शंकर कर्माकर, सीमा दास, पिंकी विश्वास, किरण सिंह, प्रेम करण पांडेय, त्रिलोचन सिंह, नंदिता गगराई, बालाजी पांडेय, निरंजन कुमार तांती, चेतन मुखी सहित अन्य उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker