FeaturedJamshedpur

बेहतर कल के निर्माण के लिए भारतीय वैश्विक सहयोग व टेक इन्वेंशन में रखते हैं भरोसा: सर्वे

जमशेदपुर: इस साल एक्सपो 2020 दुबई के द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार, 88 प्रतिशत भारतीय मानते हैं कि देश को वैश्विक चुनौतियां जैसे महामारी आदि को हल करने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए। 2021 का सर्वे 24 देशों के 22 हजार से ज्यादा लोगों के बीच किया गया, जिसमें यह निकलकर सामने आया कि कोविड-19 महामारी के आने के बाद बहुत कुछ बदल गया है। यह सर्वे यू जीओवी (YouGov) के साथ पार्टनरशिप के तहत किया गया। ऐसी ही एक स्टडी 2019 में महामारी आने के पहले भी की गई थी। इस स्टडी में निकलकर सामने आई मुख्य बातों में से एक विचार यह भी था कि 56 प्रतिशत भारतीय मानते हैं कि बेहतर कल के निर्माण के लिए समुदायों के बीच बड़े स्तर पर सहयोग का निर्माण होना चाहिए।
दुबई के अंतर्राष्ट्रीय कोऑपरेशन के मंत्री औऱ एक्सपो 2020 दुबई के डायरेक्टर जनरल रीम अल हाशिम ने कहा, एक्सपो 2020 ने इस नए वैश्विक अध्ययन को विकसित किया है, जिसके बूते हमें यह समझने में मदद मिल सकेगी कि दुनिया के लोग यह कैसे मानते हैं कि हम मिलकर एक बेहतर कल को आकार दे सकते हैं। हम अपनी प्राथमिकताओं पर फोकस कर सकते हैं। कुल मिलाकर जो भी बातें इस स्टडी के जरिए निकलकर सामने आई हैं, वे निश्चित तौर पर उत्साहजनक हैं।
सर्वेक्षण के मुताबिक, भारतीयों के मन में प्रौद्योगिकी और स्थिरता के प्रति सकारात्मक सोच है, जो यह बताता है कि 75 प्रतिशत युवा भारतीय अपने भविष्य और अवसरों की खोज को लेकर आशान्वित हैं। यह आंकड़ा वैश्विक युवाओं की प्रतिक्रिया के 50 प्रतिशत के मुकाबले है। कोविड-19 महामारी की दस्तक के बाद से दुनिया का पहला वैश्विक मेगा इवेंट देखने को मिलेगा। यह 1 अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2022 तक संपन्न होगा।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker