FeaturedJamshedpurJharkhandNationalOdisha

बारिश की कमी के कारण ओडिशा में पड़ने लगा सूखे का खतरा।

मानसून के लुका-छिपी खेलने की वजह से ओडिशा में भयंकर सूखे के संकेत हैं। कुल मिलाकर राज्य में अब तक सिर्फ 30 फीसदी बारिश ही हुई है। भद्रक, जाजपुर और केयोंझर जैसे कुछ जिलों में 40 प्रतिशत से अधिक वर्षा की कमी हुई है।
भुवनेश्वर में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के उप निदेशक उमाशंकर दास ने कहा कि संबलपुर, बलांगीर, अंगुल और गजपति जैसे पश्चिमी ओडिशा के कई जिले कम बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, जिससे कृषि गतिविधियां प्रभावित हुई हैं।

आईएमडी के सूत्रों के मुताबिक, अगस्त के महीने में मिट्टी की नमी में तेज गिरावट आई है। संकट में और इजाफा यह है कि आने वाले दिनों में कई जिलों में मौसम के पूर्वानुमान में शुष्कता में और वृद्धि होने की भविष्यवाणी की गई है।

विभिन्न मौसम पूर्वानुमानों ने भविष्यवाणी की थी कि राज्य में 30 अगस्त तक कम बारिश होने वाली है। मौसम एजेंसियों ने भविष्यवाणी की है कि राज्य में वर्षा केवल 30-40 मिमी की सीमा में होगी।
राज्य कृषि-विस्तार सेवा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा “अगस्त में सामान्य बारिश काफी आवश्यक है क्योंकि इस अवधि के दौरान बोई गई फसलें बढ़ती हैं। सितंबर के मध्य में, फसलें फूलने की अवस्था में पहुँच जाती हैं। महीने में शुष्कता में वृद्धि फसलों के लिए हानिकारक साबित होगी। इसके अलावा, यदि शुष्कता सितंबर के मध्य तक फैली हुई है, तो किसान फसल के नुकसान पर नजर रखेंगे, “

ओडिशा का एक भी जिला गीली श्रेणी में नहीं आता है। मानकीकृत वर्षा सूचकांक (एसपीआई) के अनुमान के अनुसार, क्योंझर, जाजपुर और भद्रक को अत्यंत शुष्क के रूप में चिह्नित किया गया है, जबकि संबलपुर, बलांगीर, अंगुल और गजपति जिलों को गंभीर रूप से शुष्क के रूप में चिह्नित किया गया है। और गंजम, कंधमाल। नबरंगपुर, कालाहांडी और सुबरनापुर मध्यम शुष्क जिलों के अंतर्गत आते हैं। बाकी जिले हल्के शुष्क श्रेणी में आते हैं।

राज्य के सभी जिलों में, 1 जून से 18 अगस्त की अवधि के दौरान, नकारात्मक एसपीआई मान दर्ज किया गया है। राज्य में लगभग सभी जिलों द्वारा नकारात्मक मूल्यों का स्कोर करना बहुत चिंता का विषय है क्योंकि यह सामान्य की तुलना में वर्षा में गिरावट के अलावा मिट्टी की नमी में गिरावट को दर्शाता है।

आईएमडी की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यदि 3 महीने (जून 1- अगस्त 18) की अवधि वास्तविक एसपीआई को (-) 1 से अधिक मापा जाता है, तो यह माना जाता है कि इस क्षेत्र में सूखे की घटना शुरू हो गई है। इसके अलावा, यदि मान 2 से अधिक है, तो यह माना जाता है कि उस क्षेत्र में सूखा पड़ रहा है।

राज्य के कृषि विभाग के पास उपलब्ध नवीनतम रिपोर्ट से पता चलता है कि जब इस खरीफ में धान की बुवाई लगभग 6 लाख हेक्टेयर कम हो जाती है, तो खरीफ दलहन और कपास सहित कुल फसल कवरेज में लगभग 7 लाख हेक्टेयर की गिरावट आई है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker