FeaturedUttar pradesh

प्रयागराज : सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन से निकेलेगा रेल फ्लाईओवर।

नेहा तिवारी
प्रयागराज;सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन के उपर रेलवे व्दारा एक फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। इस फ्लाईओवर के निर्माण में बाद में प्रयागराज जंक्शन पर रामबाग और प्रयाग से आने वाली ट्रेने जो कानपुर की तरफ से जाती है। उनके संचालन के दौरान जक्शन की मुख्य लाइन पर ट्राँफिक नही रोकना पडे़गा। इस व्यवस्था से ट्रेनो की लेटलतीफी में भी सुधार आ जाएगा रेल फ्लाई ओवर के निर्माण के लिए रेलवे व्दारा सर्वे शुरु कर दिया है।
दर असल प्रयागराज जक्शन में बमरौली के बीच चौथी लाइन का निर्माण किया जाना है। इसकी कुल लंबाई दस किलो मीटर ही रहेगी इसी लाइन के निर्माण के दौरान ही सूबेदारगंज में रेल फ्लाइओवर का निर्माण प्रास्ताविक है। अभी रामबाग प्रयाग की ओर से आने वाली ट्रेने जिन्हे कानपुर जाना पडता है। उसे क्रास करवाने के दौरान दिल्ली -हावडा रुट की मुख्य लाइन पर ट्राफिक रोकना पड़ता है।
इसी वजह से प्रयागराज जक्शन के दिल्ली छोर से डाउन लाइन के समानांतर सूबेदारगंज तक चौथी लाइन बिछाई जाएगी। सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन को क्रास करके बमरौली स्टेशन पर अप लूप लाइन से मिलाया जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट की कुल लागत 490 करोड़ रु0 है। ब्रिज एंड रुफ कंपनी व्दारा इस प्रोजेक्ट के फाइनल लोकेशन का सर्वे किया जाएगा।
टूंडला में भी समस्या, रेल फ्लाई ओवर ने किया समाधान जक्शन की तरह मंडल के टूंडला रेलवे स्टेशन पर भी आगरा से प्रयागराज आने वाली ट्रेनो को भी क्रास करवाने के लिए दिल्ली हावड़ा रुट पर ट्राँफिक रोकना पड़ता था। लेकिन वहा स्टेशन के दिल्ली छोर पर रेल फ्लाई ओवर के निर्माण बाद अब यह समस्या नही रह गई है ।
प्रयागराज जक्शन पर ट्रेंने लगातार बढ़ रही है। अभी टेंने क्रास करवाने के लिए मुख्य लाइन पर ट्राँफिक रोकना पड़ता है। चौथी लाइन और सूबेदार गंज में रेल फ्लाई ओवर के निर्माण से ऐसा नही होगा। साथ ही टेंने की समय पालनता से भी काफी सुधार आएगा।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker