EducationFeaturedJamshedpurJharkhandNational

पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग में एक्सएलआरआइ बना टॉप बिजनेस स्कूल


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिजनेस स्कूलों की होने वाली पॉजिटिव इंपैक्ट रैंकिंग में इस बार एक्सएलआरआइ को “पायनियरिंग स्कूल” केटेगरी में सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों का खिताब दिया गया है. उच्चतम स्तर 5 को प्राप्त करने वाले बी-स्कूलों में एक्सएलआरआइ के अलावा तीन अन्य बिजनेस स्कूलों को भी शामिल किया गया है. संकट के समय में बिजनेस स्कूलों की भूमिका” शीर्षक वाली पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग 2022 रिपोर्ट 3 जून, 2022 को यूएन पीआरएमइ ग्लोबल फोरम में लॉन्च की गयी. इसमें 21 देशों के कुल 45 बिजनेस स्कूलों ने हिस्सा लिया था. पॉजिटिव इम्पैक्ट रेटिंग एसोसिएशन के प्रोफेसर थॉमस डिलिक और ओइकोस इंटरनेशनल के अध्यक्ष सोफी चार्रोइस ने उक्त घोषणा की. गौरतलब है कि एक्सएलआरआइ ने लगातार तीसरे वर्ष पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग में भाग लिया. एक्सएलआरआइ को पूर्व के पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग के दो संस्करणों में शीर्ष ग्लोबल बिजनेस स्कूलों की सूची में शामिल किया जा चुका है. ओइकोस इंटरनेशनल की अध्यक्ष और पीआईआर सुपरवाइजरी बोर्ड की सदस्य सोफी चार्रोइस ने कहा कि हमें छात्रों को उन दक्षताओं के साथ तैयार करने की आवश्यकता है जो उन्हें व्यवसाय, समाज और विश्व को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए सशक्त बनाती हैं. अर्थशास्त्र को सामाजिक या पर्यावरणीय मूल्य सृजन से अलग करना अब स्वीकार्य नहीं है.

क्या निकला सर्वे का आउटकम
पीआईआर सर्वेक्षण के अनुसार, छात्र अब बहुत स्पष्ट हैं कि वे क्या चाहते हैं कि उनके स्कूल क्या करना शुरू करे. और वे क्या करना बंद करना चाहते हैं. व्यापक संख्या में पाठ्यक्रमों, कार्यक्रमों और कक्षाओं में शिक्षण स्थिरता और जिम्मेदारी, पाठ्यक्रम, संचालन और संस्कृति में एक सस्टेनेबल लीडर के रूप में भविष्य के कैरियर के लिए व्यावहारिक कौशल प्रदान करना, 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए प्रासंगिक व्यवसाय और अर्थशास्त्र के नए सिद्धांतों और मॉडलों को शामिल करने के लिए पाठ्यचर्या को अपग्रेड करने के साथ ही वे चाहते हैं कि उनका स्कूल उसका पालन करे. वे यह भी चाहते हैं कि उनके स्कूल परिसर में एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक का उपयोग बंद कर दें.

—-
रेटिंग के दौरान विद्यार्थियों से पूछे गये थे 20 सवाल

रेटिंग सर्वेक्षण ने छात्रों से सात प्रासंगिक प्रभाव आयामों में 20 प्रश्न पूछे गये थे. जिसमें स्कूल का शासन और संस्कृति; अध्ययन कार्यक्रम, सीखने के तरीके और छात्र सहायता; एक रोल मॉडल और इसके सार्वजनिक जुड़ाव के रूप में संस्था समेत अन्य बिंदुअों पर जानकारी हासिल की गयी थी. विद्यार्थियों द्वारपा पूछे गये सवालों के आधार पर बिजनेस स्कूल के समग्र पीआईआर स्कोर का उपयोग स्कूलों को पांच स्तरों पर स्थापित करने के लिए किया जाता है, जिसमें एक्सएलआरआई ने पीआईआर के उच्चतम स्तर को “पायनियरिंग स्कूल” के रूप में हासिल किया. इस रेटिंग में मुख्य रूप से बिजनेस स्कूलों में सामाजिक चुनौतियों से निबटने के साथ ही वैश्विक स्तर पर सतत विकास को लेकर क्या प्रयास किये जा रहे हैं, उस पर बिजनेस स्कूल को विभिन्न कसौटियों पर परखा गया.
—-
टॉप पर रहा है एक्सएलआरआइ

पिछले साल मई में स्विट्जरलैंड के ल्यूसर्न-बर्गनस्टॉक में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग 2021 की घोषणा की गयी थी. जिसमें दुनिया के कुल 21 दिशों के 46 बी स्कूलों ने हिस्सा लिया था. जिसमें लेवल 5 यानी टॉप पर भारत की तीन बिजनेस स्कूलों ने अपना स्थान बनाया था. जिसमें एक्सएलआरआइ जमशेदपुर भी थी. इससे पूर्व एक्सएलआरआइ को लेवल 3 में स्थान मिला था.
—-
कैसे हुआ सर्वे
पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग के लिए अॉनलाइन सर्वे होगा. डाटा संग्रह के कार्य में टीम सिग्मा व अोइकॉस को शामिल किया गया है. ये इमेल व सोशल मीडिया कैंपेन के जरिये अलग-अलग तरीके से डाटा कलेक्शन किया गया. जिसमें एक्सएलआरआइ द्वारा सामाजिक चुनौतियों, पर्यावरणीय चुनौतियों से निबटने के साथ ही सतत विकास के लिए किये जाने वाले प्रयासों को कलमबंद किया गया. इसके बाद उक्त डाटा को अॉनलाइन सबमिट करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न बिजनेस स्कूलों से तुलनात्मक आंकलन के बाद उसे जारी किया गया.
—-
“एक्सएलआरआई में, हम हमेशा मानवता के अधिक अच्छे के लिए एक स्थायी भविष्य बनाने की दिशा में अपने छात्रों के प्रयासों और योगदान को महत्व देते हैं. हमें खुशी हुई जब 2021 में, एक्सएलआरआई को उच्चतम पीआईआर रेटिंग यानी लेवल 5 और एक बार फिर पीआईआर 2022 के तीसरे संस्करण से सम्मानित किया गया. एक्सएलआरआइ के विद्यार्थियों का विजन है कि वे वैश्विक स्तर पर अपने अच्छे कार्यों के जरिये ऐसी दुनिया का निर्माण करें जो हर मामले में खुशहाल हो.”
फादर पॉल फर्नांडीस, एस.जे., निदेशक, एक्सएलआरआइ

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker