FeaturedJamshedpurJharkhand

नाम्या स्माइल फाउंडेशन ने जोहार पीरियड्स अभियान के तहत मेंस्ट्रुपीडिया कॉमिक बुक का किया वितरण

जमशेदपुर. नाम्या स्माइल फाउंडेशन के द्वारा एक बार फिर झारखंड की अधिकतम लड़कियों को पीरियड वर्कशॉप के माध्यम से शिक्षित करने का प्रयास किया है। बॉक्सिंग, बास्केट बॉल खिलाड़ी, एथलेटिक्स, तीरंदाजी, रोलर स्केट्स आदि जैसे विभिन्न विभागों के टाटा स्टील प्रशिक्षण केंद्र की 40+ लड़कियों ने कार्यशाला में सक्रिय रूप से भाग लिया। उनके बीच जोहार पीरियड्स अभियान के तहत मेंस्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक का वितरण किया गया।
आज भी माहवारी पर बात करना उतना सहज नहीं हो पाया है।इसी को ध्यान में रखकर मेंस्ट्रूपीडिया के साथ नाम्या फाऊंडेशन हाथ मिलाकर काम कर रही है।दोनों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस अभियान के तहत सुदूरवर्ती देहात क्षेत्रों और शहरी इलाक़ों की बच्चियों के बीच माहवारी की प्रक्रिया को आसानी से समझाने वाली कॉमिक पुस्तकों का वितरण किया जा रहा है।
संस्था की सदस्य निकिता मेहता,ध्वनि अडेसरा एवं अमित कुमार ने मेंस्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक एवं जोहार पीरियड्स वीडियो के माध्यम से लड़कियों को माहवारी और उससे जुड़े सभी विषयों पर विस्तृत जानकारी दी।
संस्था के सदस्य निकिता मेहता ने कहा कि माहवारी को लेकर आज भी समाज में लोग खुल कर बात करने को तैयार नहीं हैं। इसमें अब बदलाव की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस बदलाव की शुरूआत माहवारी के प्रति बच्चियों को शिक्षित और जागरूक करके ही की जाएगी।

Related Articles

Back to top button