FeaturedJamshedpurJharkhand

धालभूमगढ़ एयरपोर्ट पर कांग्रेस के प्रदर्शन को भाजपा ने बताया हवा-हवाई राजनीति

धालभूमगढ़ एयरपोर्ट पर केंद्र सरकार और सांसद विद्युत महतो हैं गंभीर, वन विभाग के अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए हो रही निर्माण में देरी: भाजपा

जमशेदपुर: धालभूमगढ़ एयरपोर्ट मामले पर कांग्रेस के प्रदर्शन को भाजपा ने कोरी राजनीति बताया है। पिछले कुछ दिनों से धालभूमगढ़ एयरपोर्ट को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ता अनर्गल बयानबाज़ी कर रहे हैं। जिसपर भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मंत्री बन्ना गुप्ता और कांग्रेस पार्टी को आड़े हाथों लिया है। भाजपा जमशेदपुर महानगर अध्यक्ष गूँजन यादव ने वर्ष 2019 में तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व वाली भाजपा की डबल इंजन सरकार में हुए शिलान्यास के बाद धालभूमगढ़ एयरपोर्ट निर्माण कार्य के अबतक प्रारंभ नहीं होने के लिए प्रदेश की झामुमो, कांग्रेस और राजद की महागठबंधन सरकार को जिम्मेवार ठहराया है। उन्होंने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार के दौरान जनवरी 2019 में तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास, सांसद विद्युत वरण महतो एवं तत्कालीन नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा की उपस्थिति में एयरपोर्ट निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। केंद्र सरकार द्वारा ‘उड़ान’ योजना के तहत 100 करोड़ रुपये भी इस हेतु आवंटित किए गए। परंतु दुर्भाग्यवश प्रदेश में सरकार बदलते ही एयरपोर्ट निर्माण का कार्य भी लटक गया। जिलाध्यक्ष गुंजन यादव ने पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव के बाद अबतक निर्माण कार्य में हो रही देरी के लिए पूर्ण रूप से राज्य सरकार को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो ने बार-बार लगातार पत्राचार कर राज्य सरकार का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराया, परंतु सरकार इस मामले में अबतक चिर निद्रा में सोयी है। कहा कि निर्माण कार्य हेतु किसी भी प्रकार के भूमि अधिग्रहण की समस्या नहीं है, राज्य सरकार को केवल वन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना है। जिसके संबंध में केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को एक फारेस्ट क्लीयरेंस कंसलटेंट (एफ सी सी) की नियुक्ति करने की सलाह दी है एवं परियोजना की मंजूरी हेतु पर्यावरण मूल्यांकन समिति को प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा गया है। परंतु ढाई वर्ष बीत जाने के बाद भी राज्य सरकार एयरपोर्ट निर्माण के प्रति गंभीर नही है जो क्षेत्र की औद्योगिक विकास और रोजगार सृजन के लिए दुर्भाग्य की बात है।

जिलाध्यक्ष गुंजन यादव ने कहा कि केंद्र सरकार एयरपोर्ट निर्माण के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने सरकार में सहयोगी की भूमिका निभा रहे कांग्रेस और मंत्री बन्ना गुप्ता के प्रदर्शन को केवल दिखावा बताते हुए कहा कि धालभूमगढ़ एयरपोर्ट पर कांग्रेस घड़ियाली आंसू बहाना बंद करे। सांसद विद्युत महतो ने लगातार मुख्यमंत्री, मुख्यसचिव समेत वरीय अधिकारियों से मिलकर एयरपोर्ट निर्माण में सहयोग की अपील की है। परंतु इतने महत्वपूर्ण योजना पर राज्य सरकार की उदासीनता समझ से परे हैं। उन्होंने बताया कि लोकसभा में धालभूमगढ़ एयरपोर्ट निर्माण पर पूछे गए सवाल पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा प्राप्त जवाब में बताया गया कि केंद्र सरकार इस दिशा में पूरी तरह से गंभीर है, परंतु राज्य सरकार का सहयोग प्राप्त नहीं हो रहा है। जिससे स्थिति जस की तस बनी हुई है। कहा कि सांसद विद्युत महतो द्वारा एयरपोर्ट निर्माण के दिशा में आवश्यक प्रयास लगातार किया जा रहा है। परंतु राज्य सरकार द्वारा वन विभाग के अनापत्ति प्रमाण पत्र नही मिलने से एयरपोर्ट निर्माण में देरी हो रही है।

इसके साथ ही, महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव ने मंत्री बन्ना गुप्ता को एयरपोर्ट निर्माण की चिंता ना कर ध्वस्त हो रही प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की ओर ध्यान देने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि मंत्री जी के गृह विधानसभा में कोल्हान के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल के हालात किसी से छुपी नही है। डिमना चौक के समीप 500 बेड का अस्पताल, जुगसलाई में रेलवे ओवरब्रिज समेत अन्य विकास कार्य जो पूर्व की रघुवर सरकार में शिलान्यास किया गया उनसब पर आज मंत्री बन्ना गुप्ता एवं सरकार की उदासीनता के कारण ग्रहण लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य में डॉक्टर वेतन ना मिलने से आये दिन हड़ताल पर चले जा रहे हैं और यहां शहर में मंत्री बन्ना गुप्ता के कार्यकर्ता कागजी प्लेन उड़ाने में मस्त रहते हैं। उन्होंने मंत्री बन्ना गुप्ता से एयरपोर्ट मामले पर राजनीति ना कर सहयोग करने की अपील की है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker