FeaturedJamshedpurJharkhandNationalOdisha

धर्मेंद्र प्रधान ने एनईपी 2020 की प्रमुख पहलों की शुरुआत की!

ओडिशा;एनईपी 2020 के कार्यान्वयन के एक वर्ष को चिह्नित करते हुए, केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को यहां एनसीईआरटी के वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर के साथ कार्यक्रम की एक साल की उपलब्धि पर एक पुस्तिका का शुभारंभ किया।

सुबह 10.15 बजे हुए लॉन्च में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और स्वायत्त संस्थानों के प्रमुखों और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति देखी गई।


एनसीईआरटी कैलेंडर बुकलेट और विकल्प के अलावा, प्रधान ने एनईपी 2020 की कुछ प्रमुख पहलों को भी शुरू किया, जिसमें नेशनल इनिशिएटिव फॉर प्रोफिशिएंसी इन प्रोफिशिएंसी इन अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमेरसी (एनआईपीयूएन) भारत शामिल है, जिसका उद्देश्य देश के प्रत्येक बच्चे को मूलभूत साक्षरता प्राप्त करने में सक्षम बनाना है। कक्षा III के अंत तक, 2026-27 तक अंकगणित।
इसी तरह एक और महत्वपूर्ण पहल जो आज शुरू की गई वह थी दीक्षा पर संसाधन और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) में वर्चुअल स्कूल। एनआईओएस के माध्यम से वर्चुअल स्कूलिंग के तहत, जहां शिक्षण और मूल्यांकन ऑनलाइन होगा, कक्षा 9 से 12 तक बोर्ड में शामिल होने का विकल्प होगा।

एक अन्य कार्यक्रम, ‘प्रिया – द एक्सेसिबिलिटी वॉरियर’ भी लॉन्च किया गया। इसका उद्देश्य प्रारंभिक वर्षों से ही बच्चों के लिए समावेशी शिक्षा सुनिश्चित करना है। ‘प्रिया’ पुस्तिका को एनसीईआरटी ने विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग के सहयोग से विकसित किया है।

विशेष रूप से, कल जारी NEP 2020 के बयान में शिक्षा विभाग ने अपनी SARTHAQ कार्यान्वयन योजना के तहत पिछले एक वर्ष में 62 प्रमुख मील के पत्थर की उपलब्धि का उल्लेख किया है। NIPUN के साथ-साथ अन्य प्रमुख पहलें विद्या प्रवेश, NDEAR, NISHTHA, और DIKSHA थीं।

Related Articles

Back to top button