DelhiFeaturedJamshedpurJharkhandNationalUttar pradesh

दिल्ली पलिस ने पहलानों से की बर्बरता’, खाप पंचायतों ने दी चेतावनी- नई रणनीति पर करेंगे काम

राजेश कुमार झा
दिल्ली में रविवार को पहलवानों के साथ हुई घटना से हरियाणा के चरखी दादरी जिले की खाप नाराज हैं। अब खाप पंचायतों ने आंदोलन को धार देने के लिए नई रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। सोमवार को खापों और जन संगठनों के पदाधिकारियों ने सर्वखाप सर्वजात पंचायत की।

दिल्ली में रविवार को पहलवानों के साथ हुई घटना से हरियाणा के चरखी दादरी जिले की खाप नाराज हैं। अब खाप पंचायतों ने आंदोलन को धार देने के लिए नई रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। सोमवार को खापों और जन संगठनों के पदाधिकारियों ने सर्वखाप सर्वजात पंचायत की।

हाइलाइट्स

पहलवानों के मामले में भिवानी में सर्वखाप पंचायत हुई

फोगाट खाप दिल्ली पुलिस पर बरसी, बताया बर्बरता

खाप पंचायत बोली, पूरे राष्ट्र के लिए शर्म की बात है

सांगवान खाप अपनी भागीदारी को और मजबूत करेगी

चिड़िया खाप ने कहा देश की लड़कियां कभी माफ नहीं करेंगी

भिवानी: दिल्ली में रविवार को पहलवानों के साथ हुई घटना से हरियाणा के चरखी दादरी जिले की खाप नाराज हैं। अब खाप पंचायतों ने आंदोलन को धार देने के लिए नई रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। सोमवार को खापों और जन संगठनों के पदाधिकारियों ने सर्वखाप सर्वजात पंचायत की। इसमें पहलवानों के आंदोलन को मजबूत करने की शुरुआत चरखी दादरी से करने के सुझाव दिए गए। इसके बाद फैसला लिया गया कि सभी खापें अपने गांवों की बैठक बुलाएं और आंदोलन में जनभागीदार बढ़ाने का काम करें। इसके अलावा प्रदर्शनकारी पहलवानों से बातचीत कर उन्हें भी कुछ सुझाव दिए जाएंगे। रोज गार्डन में फोगाट खाप-19 की अगुआई में पंचायत आयोजित की गई। सर्वप्रथम फोगाट खाप के प्रधान बलवंत नंबरदार ने कहा कि सरकार और दिल्ली पुलिस ने पहलवानों के साथ जो बर्बरता की है वो पूरे राष्ट्र के लिए शर्म की बात है।

खाप पंचायत के प्रतिनिधियों ने कहा कि रविवार को खाप पदाधिकारियों को हिरासत में लेना और पहलवानों को सड़कों पर घसीटना कमजोर रणनीति का नतीजा है। कमियां खापों की भी हैं और अब इन्हें दूर कर आंदोलन को मजबूत करने का समय है।

खाप पंचायतों ने जलाया पुतला

सांगवान खाप-40 के सचिव नरसिंह डीपीई ने कहा कि रविवार की घटना ने पूरे देश को शर्मसार किया है। सांगवान खाप आंदोलन में अपनी भागीदारी को और मजबूत करेगी। वहीं, चिड़िया खाप-5 के प्रधान राजबीर शास्त्री ने कहा कि अब हमने अगर न्याय नहीं दिलाया तो देश की लड़कियां कभी माफ नहीं करेंगी। पंचायत का समापन कर जनसंगठनों और खापों के पदाधिकारियों ने प्रधानमंत्री और बृजभूषण का पुतला लेकर शहर में प्रदर्शन किया। इसके बाद शहर के परशुराम चौक पर पुतलों का दहन किया गया।

जमकर बरसे पूर्व मंत्री

पूर्व मंत्री और तोशाम से विधायक किरण चौधरी ने कहा कि बीजेपी शासनकाल में लोकतंत्र खतरे में है। एक तरफ जहां महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार बढ़ता जा रहा है। वहीं देश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमकाने वाली पहलवान भी यौन शोषण का आरोप लगाकर धरने पर बैठी है। लेकिन अपने चहेतों को बचाने के लिए पहलवानों की मांग सुनने की बजाए उनसे बर्बरतापूर्वक व्यवहार कर उनको अपमानित करने का काम किया जा रहा है, जो कि लोकतंत्र का गला घोंटने का काम है। किरण चौधरी सोमवार को जिले के गांव धनाना में सर्व जातीय जाटु खाप-84 और घणघस खाप द्वारा खिलाड़ियों के समर्थन में जारी धरने को समर्थन देने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित किया। अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के राष्ट्रीय संयोजक दीपेश सारसर ने कहा कि देश के चैंपियन खिलाड़ियों के साथ इतना गलत बर्ताव, बेहद दुखद और शर्मनाक है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को धरने पर बैठे पहलवानों के साथ न्याय करते हुए यौन शोषण के आरोपी को गिरफ्तार करना चाहिए।

ये सुझाव दिए गए

– आंदोलन का नेतृत्व कमजोर है और उसमें अनुभवी चेहरों को शामिल किया जाए
– खापों को अपनी कमियां दूर कर लोगों को आंदोलन के प्रति जागरूक करना होगा
– सरकार के साथ जिला प्रशासन को भी एहसास कराया जाए कि पहलवानों के साथ गलत हुआ
– जंतर-मंतर छोड़कर पहलवानों को ग्राउंड में उतारा जाए ताकि उनकी अपील से लोग जुड़े

Related Articles

Back to top button