FeaturedUttar pradesh

तैयारी : प्रयागराज कैंट हो सकता है सूबेदारगंज स्टेशन का नाम

प्रयागराज ;योगी सरकार द्वारा फैजाबाद जंक्शन का नाम अयोध्या कैंट किए जाने के बाद अब प्रयागराज के सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदले जाने की भी कवायद शुरू हो गई है। सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन का नाम प्रयागराज कैंट रखे जाने का प्रस्ताव रेलवे मंत्रालय को भेजा गया है। कहा जा रहा है कि जल्द ही इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। 

दरअसल वर्ष 2019 में लगे कुंभ मेले के दौरान ही सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित किया था। वर्तमान में यहां से दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर ईएमयू के अलावा प्रयागराज-देहरादून स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इसके अलावा यहां से बांद्रा टर्मिनल के लिए भी रेलवे सीधी ट्रेन चलाने जा रहा है। इन सभी ट्रेनों में सूबेदारगंज लिखा हुआ है।

प्रयागराज के लोग सूबेदारगंज को भले ही जानते हों,  लेकिन बाहर रहने वाले लोगों को इस स्टेशन की ज्यादा जानकारी नहीं है। शहर के अन्य स्टेशनों की बात करें तो यहां सभी स्टेशनों पर प्रयागराज लिखा हुआ है। चाहे वह प्रयागराज छिवकी हो या फिर प्रयागराज रामबाग। सूबेदारगंज के नाम से प्रयागराज की कोई खास पहचान न होने की वजह से ही इस स्टेशन का नाम प्रयागराज कैंट करने का प्रस्ताव सांसद केशरी देवी पटेल ने रेलवे बोर्ड को भेजा है।

अगले महीने होने वाली मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक में भी इस स्टेशन का नाम प्रयागराज कैंट किए जाने के बारे में अफसरों के साथ चर्चा होगी। सांसद केशरी देवी पटेल ने बताया कि बरेली के चनेहटी रेलवे स्टेशन का नाम भी बरेली कैंट किया गया है। चूंकि सूबेदारगंज के आसपास छावनी का भी एरिया है, इसी वजह से इसका नाम प्रयागराज कैंट करने का प्रस्ताव भेजा गया है।

26 और 28 को निरस्त रहेगी हरिद्वार एक्सप्रेस
प्रयागराज संगम से योग नगरी ऋषिकेश जाने वाली हरिद्वार एक्सप्रेस 26 और 28 अक्तूबर को निरस्त रहेगी। बताया जा रहा है कि मुरादाबाद मंडल के लक्सर-हरिद्वार रेलखंड के रेल लाइन दोहरीकरण का कार्य पूरा होने के बाद उक्त खंड को मुरादाबार-सहारनपुर रेल लाइन से जोड़ा जाना है। इसी वजह से रेलवे प्रयागराज संगम से हरिद्वार जाने वाली गाड़ी संख्या 04229 हरिद्वार एक्सप्रेस 26 और 28 अक्तूबर को निरस्त की जा रही है। योगनगरी ऋषिकेश से गाड़ी संख्या 04230 का निरस्तीकरण 27 और 29 अक्तूबर को रहेगा।

Related Articles

Back to top button