FeaturedJamshedpur

डीसी की अध्यक्षता में केन्द्रीय क्षेत्र योजना अंतर्गत एफपीओ के निर्माण और संवर्धन को लेकर जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक

जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी सूरज कुमार की अध्यक्षता में भारत सरकार के कृषक उत्पादक संगठन अर्थात एफपीओ परियोजना की जिला स्तरीय निगरानी समिति की तृतीय बैठक का अयोजन किया गया। बैठक में पटमदा और घाटशिला प्रखंड में नवगठित कृषक उत्पादक संगठन की प्रगति की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने सदस्यता अभियान की गति को बढ़ाने का निर्देश देते हुए परियोजना के क्रियान्वयन संस्था एएसएसएन को 15 फरवरी तक दोनों ही एफपीओ मे सदस्यों की संख्या 300 और अंश पूंजी की राशि तीन लाख सुनिश्चित करने को कहा। उपायुक्त ने एफपीओ योजना के क्रियान्वयन में सम्बंधित विभागों के बीच परस्पर समन्वय और भागीदारी बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया जिससे किसानों तक समयबद्ध रूप से पारदर्शिता के साथ लाभ पहुंचाया जा सके।
जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड श्री सिद्धार्थ शंकर ने जानकारी दी कि अब तक पटमदा के 168 और घाटशिला के 195 किसानों को परियोजना से जोड़ा जा चुका है और इन सदस्य किसानों द्वारा क्रमश: 1.74 लाख रूपए तथा 1.61 लाख रुपए का अंशदान किया गया है । बैठक में पांच नए प्रखंडों बहरागोड़ा, चाकुलिया, मुसाबनी, पोटका, डुमरिया में एफपीओ परियोजना के क्रियान्वयन हेतु स्वीकृति प्रदान की गई।

Related Articles

Back to top button