FeaturedJamshedpur

डीसी और एसएसपी ने मुहर्रम त्यौहार को लेकर शांति एवं विधि व्यवस्था के संधारण हेतु प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम व जुलूस पर पाबन्दी, असामाजिक तत्वों पर विशेष निगरानी के निर्देश

मुहर्रम पर्व के दिन रहेगी पूर्ण शराब बंदी, अवैध शराब बिक्री एवं जुआ अड्डों के विरूद्ध भी कार्रवाई के दिए निर्देश

जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री सूरज कुमार एवं वरीय पुलिस अधीक्षक डॉ. एम तमिल वणन द्वारा मुहर्रम त्यौहार को लेकर शांति एवं विधि व्यवस्था के संधारण हेतु प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई । मुहर्रम त्यौहार दिनांक 20.08.2021 को मनाया जायेगा जिसको लेकर शांति एवं विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु संयुक्त आदेश द्वारा दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जा चुकी है । त्यौहार के दिन किसी भी तरह के अफवाह जिससे विधि व्यवस्था के संधारण में बाधा उत्पन्न हो सकती है इसको लेकर सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए साथ ही लोकल इंटेलिजेंस इनपुट पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने की बात कही गई ।

बैठक में स्पष्ट निर्देश दिया गया कि कोविड-19 के प्रकोप के कारण झारखण्ड राज्य में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत अनलॉक घोषित है जिसमें पर्व त्यौहार के संबंध में दिशा-निर्देश है कि धार्मिक स्थलों पर पूजा, मेला आदि का आयोजन नहीं किया जाना है । ऐसे में मुहर्रम पर्व के अवसर पर ताजिया निकालने की मनाही है साथ ही डी.जे /लाउडस्पीकर का उपयोग भी निषेध है, वहीं भड़काऊ गीतों/संवादों पर भी पूर्णतः पांबदी लगाते हुए सतत् निगरानी के निर्देश दिए गए । पर्व त्योहार के संबंध में सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के उल्लंधन करने वाले पर विधि सम्मत कार्रवाई हेतु निदेशित किया गया ।

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी ने कहा कि किसी इंटेलिजेंस इनपुट पर किस त्वरित गति में कार्रवाई सुनिश्चित की जाती है ये काफी महत्वपूर्ण है । उन्होने निदेशित किया कि संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखते हुए किसी भी स्थान पर भीड़ एकत्रित नहीं होने दें। लाइसेंसी अखाड़ों के अध्यक्ष के साथ बैठक कर त्यौहार को लेकर राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराने का निर्देश दिया गया एवं स्पष्ट हिदायत दी गई कि अखाड़े के किसी सदस्य के द्वारा भी असामाजिक कृत्य किया जाता है तो संबंधित अखाड़े के अध्यक्ष के विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी । कंट्रोल रूम को क्रियाशील रखने एवं सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को ससमय अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया अन्यथा अनुपस्थित पाये जाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई। जोनल व सुपर जोनल कमांडर को निदेशित किया गया कि वे प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी के ससमय उपस्थिति व अनुपस्थित पाये जाने पर रिजर्व दंडाधिकारी को लेकर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे ।

वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा मस्जिदों के आस-पास पर्याप्त संख्या में बल की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ असामाजिक तत्वों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए । उन्होने कहा कि मुहर्रम पर्व के दिन पूर्ण शराब बंदी रहेगी साथ ही अवैध शराब एवं जुआ अड्डों के विरूद्ध भी लगातार जांच अभियान चलाने हेतु निदेशित किया गया । त्यौहार के दौरान धार्मिक स्थानों/विवादास्पद स्थल पर निगरानी रखे जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होने कहा कि किसी विशेष सम्प्रदाय/धर्म/जाति की भावनाओं को आहत करने/नफरत फैलाने वाली टिप्पणियां करने वाले व्हाट्सएप ग्रूप के एडमिन व अन्य सोशल मीडिया यथा फेसबुक, ट्विटर आदि पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों के विरूद्ध विधि सम्मत कार्रवाई सभी थाना प्रभारी सुनिश्चित करेंगे ।
बैठक में सिटी एसपी श्री सुभाष चंद्र जाट, एसडीएम धालभूम श्री संदीप कुमार मीणा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री नन्दकिशोर लाल, अपर उपायुक्त श्री प्रदीप प्रसाद, एसडीएम घाटशिला श्री सत्यवीर रजक, सी.ओ मानगो श्री हरिश चंद्र मुंडा, सीओ जमशेदपुर श्री अमित श्रीवास्तव, कार्यपालक दंडाधिकारी श्रीमती सविता टोपनो, चंद्रदेव प्रसाद, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार, नगर निकाय पदाधिकारी मानगो/जेएनएसी/जुगसलाई, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी पुलिस उपाधीक्षक, थाना प्रभारी तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी बैठक में शामिल हुए ।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker