FeaturedJamshedpur

झारखंड जनतांत्रिक महासभा के तत्वावधान में मजदूरों ने किया धरना प्रदर्शन।

रौशन कु पांडेय
जमशेदपुर. झारखंड जनतांत्रिक महासभा के बैनर तले सोमवार को धर्म भगवती प्राइवेट लिमिटेड कंपनी श्रीघुटु स्थित कंपनी गेट के समक्ष धरना प्रर्दशन किया गया. इस धरना प्रदर्शन में कंपनी के मजदूरों ने भाग लिया. कंपनी प्रबंधन के तरफ से वार्ता के लिए कोई नहीं आया. मजदूरों ने निर्णय लिया कि जबतक मजदूरों का मांग पूरा नहीं होता तबतक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा.
मालूम हो कि बीते 29 अगस्त को भिलाइपहाड़ी स्थित धर्म भगवती कंटेनर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में चक्रधरपुर निवासी बरजु महतो का कार्य के दौरान हाथ कटकर अलग हो गया. इसके बाद भी मशीन चलते रहा. इसका विरोध करने पर उनके साथ काम कर रहे मजदूरों को 28 सितंबर यानी लगभग एक महीने के बाद काम से बैठा दिया जाता है. मजदूरों से बात करने से पता चला कि अधिकांश लोगों का पीएफ नहीं कटता है. ईएसआई कार्ड तो किसी का नहीं बना है. कंपनी के तरफ से किसी को कोई गेटपास नहीं दिया गया है. दुर्घटना के स्थिति में कोई सुरक्षा उपकरण नहीं है.

मजदूरों का कंपनी प्रबंधन से मांग है कि –
– दुर्घटना में घायल मजदूर को उचित मुआवजा और आश्रितों को नॉकरी दिया जाए
– निकाले गए मजदूरों को तत्काल नियुक्त किया जाए
– मजदूरों का सुरक्षा उपकरण का व्यवस्था किया जाए
– सभी मजदूरों का पीएफ – ईएसआई कार्ड तत्काल बनाया जाए

धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से सुनील हेम्ब्रम, कृष्णा लोहार,अजित तिर्की, विष्णु गोप, जेकब किस्कु, दीपक रंजीत, राजकिशोर महतो, राजाराम मुर्मू, रुष धिबर, दामन सिंह,धनंजय सिंह, शशधर सिंह, पद्दोलोचन महतो, दिनेश महतो, मनोरंजन सिंह, रतन सिंह, प्रकाश महतो, डमन सिंह, गणेश सिंह, लालमोहन सिंह, बासक रजवार, बूधेश्वर रजवार, राजू सिंह, विकास महतो आदि लोग उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button