CorporateFeaturedJamshedpurJharkhandMedical

जेईएच के द्वारा आंखों की कम रोशनी वाले बच्चों को दृश्य हानि को कम करने के लिए एक नई पहल,सभी बच्चों को मुफ्त चश्मा प्रदान किया गया

Jamshedpur;जमशेदपुर आई हॉस्पिटल में गुरुवार के दोपहर 3:00 बजे जमशेदपुर नेत्र अस्पताल में बच्चों के बीच में चश्मा वितरण किया गया जिसमें अतिथि के रूप में जेईएच की अध्यक्ष रुचि नरेंद्रन शामिल थी जमशेदपुर नेत्र अस्पताल की स्थापना ‘सभी को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल’ प्रदान करने के आदर्श वाक्य के साथ की गई थी।पिछले कई वर्षों से जेईएच इस क्षेत्र में इलाज योग्य अंधेपन और दृष्टि हानि के कारणों को कम करने के लिए कई सीएसआर गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। जेईएच कैंप के मरीजों की नि:शुल्क मोतियाबिंद सर्जरी करने के अलावा बच्चों में दृष्टि दोष को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। स्कूल जाने वाले बच्चों और ग्रामीण आबादी के बीच दृष्टिबाधित मामलों की जांच के लिए स्कूलों में शिक्षकों और गांवों में स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण हमारी प्रमुख पहलों में से एक है। अगम्य लोगों तक पहुंचने के लिए हाल ही में हमने जमशेदपुर और टीएसएफ के रोटरी क्लब के सहयोग से ‘सैटेलाइट मोबाइल आई क्लिनिक ऑन वैन’ लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य देश में दृष्टि हानि के प्रसार को 26.68% से घटाकर 16.26% करने के लक्ष्य को प्राप्त करना है। एनपीसीबी।
भारत में, 9.3 मिलियन बच्चे दृष्टिबाधित (6/18 से कम दृष्टि) हैं और अपवर्तक त्रुटि सबसे महत्वपूर्ण उपचार योग्य कारणों में से एक है। इस समस्या के पूर्ण समाधान के लिए हम एक नया कार्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं, जिसके तहत जेईएच जेईएच या आउटरीच केंद्रों पर जांच किए गए और जांच किए गए सभी बच्चों को मुफ्त चश्मा प्रदान करेगा। यह पहल मार्च 2023 से एक गैर सरकारी संगठन ‘विजन स्प्रिंग’ के सहयोग से शुरू की गई थी। मार्च के महीने में कुल 43 बच्चों को चश्मा दिया गया और आज हम बच्चों को चश्मे की पहली खेप वितरित करने जा रहे हैं। यह एक सतत कार्यक्रम है और लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए हम इस वर्ष इस पहल के तहत और अधिक स्कूलों में नामांकन कराएंगे। इस पहल का बच्चों के बीच दृष्टि हानि को कम करने पर बहुत प्रभाव पड़ेगा जो अद्वितीय है और इस क्षेत्र में पहली बार लॉन्च किया जा रहा है।
जेईएच की अध्यक्ष रूचि नरेंद्रन ने बच्चों को मुफ्त चश्मे का पहला लॉट वितरित करके इस अनूठी पहल की शुरुआत की है। कार्यक्रम को जेईएच की अध्यक्ष रूचि नरेंद्रन, सचिव एवं अधीक्षक डॉ एस पी जाखनवाल और विजन स्प्रिंग से राकेश रोशन ने संबोधित किया. समारोह में जेईएच डॉक्टर, ऑप्टोमेट्रिस्ट, प्रशासनिक अधिकारी और स्थानीय संघ समिति के सदस्यों ने भाग लिया।

Related Articles

Back to top button