Uncategorized

ज़ीरो पॉइन्ट पर ‘सीमादर्शन’ के लिए गुजरात पर्यटन विभाग ने किया बोर्डर टुरिज़म का विकास

जमशेदपुर: भारत-पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय सीमा यानि नडाबेट में ज़ीरो पॉइन्ट पर ‘सीमादर्शन’ के अंतर्गत गुजरात पर्यटन विभाग के द्वारा बोर्डर टुरिज़म का विकास किया जा रहा है। बोर्डर टुरिज़म के इस अभिनव अभिगम से राष्ट्र के लोगों को बोर्डर के बारे में जानने का और वहाँ घूमने का आनंद लेने का अवसर प्राप्त हो रहा है।
नागरिकों को मातृभूमि की रक्षा के लिए हमेशा तैयार रहनेवाले बीएसएफ जवानों की जीवनचर्या का प्रत्यक्ष अनुभव कराने के इस अभिनव प्रयोग से गुजरात के पर्यटन के लिए एक नई दिशा खुल गई है। जवानों का रहन-सहन, उनके कर्तव्य और उनके देशप्रेम को रूबरू देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। इसके साथ ही पर्यटकों को देश की रक्षा करने के यह साहसी और रोमांचित करनेवाले कार्य को प्रत्यक्ष देखने का मौका मिलता है।
पर्यटकों की संख्या को ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा नडाबेट में विभिन्न आकर्षणों को समाविष्ट किया गया है। नडाबेट में परेड ग्राउन्ड, एक्झिबिशन सेन्टर, ओडिटोरियम, लाइटिंग, सोलार ट्री, सेल्फी पॉइन्ट्स वगैरह बनाया गया है और साथ ही बच्चों के लिए किड्स एन्ड गैमिंग झोन भी बनाया गया है। राष्ट्री की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देनेवाले वीर सैनिकों की स्मृति में ‘अजय प्रहरी’ स्मारक का निर्माण किया गया है। इस स्मारक की मुलाकात लेनेवाले पर्यटक शहीदों को श्रद्धांजलि भी दे सकते हैं। सुंदर भीत्ति चित्रों से सुशोभित किया गये 30 फूट ऊंचा टी-जंक्शन सीमादर्शन संकुल का केन्द्रबिंदु बनेगा।

Related Articles

Back to top button