FeaturedJamshedpurJharkhand

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने कहा है कि मोहरदा जलापूर्ति और डीवीसी पावर स्टेशन पर कार्यरत कर्मचारी अपने कार्य में सुधार लायें और बाहरी लोगों के हस्तक्षेप से कार्य करना बंद करें।

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने कहा है कि मोहरदा जलापूर्ति और डीवीसी पावर स्टेशन पर कार्यरत कर्मचारी अपने कार्य में सुधार लायें और बाहरी लोगों के हस्तक्षेप से कार्य करना बंद करें। इनके द्वारा बाहरी लोगों के प्रभाव में आकर उनके मुताबिक कार्य करने के कारण ही नागरिकों को बिजली और पेयजल उपलब्ध कराने में बहुत सी परेशानी आ रही है। विधायक सरयू राय ने 1 महीने का समय दिया है कि इसपर जुस्को और झारखंड बिजली वितरण निगम लि. लगाम लगाये वरना विधायक सरयू राय खुद ही इनपर शिकंजा कसेंगे। विधायक सरयू राय ने कहा है कि यदि ऐसा नहीं होता है तो वे डीबीसी पावर स्टेशन और मोहरदा जलापूर्ति पर सीसीटीवी कैमरा लगाकर खुद निगरानी करायेंगे कि उनके द्वारा कार्यस्थल पर क्या अनियमितता बरती जा रही है। विधायक सरयू राय सोमवार को अपने बारीडीह स्थित विधानसभा कार्यालय में अपने सभी प्रतिनिधियों और कर्मचारियों की बैठक में विधानसभा के विभिन्न समस्याओं और कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

बैठक में विभिन्न विषयों पर विस्तृत चर्चा करते हुए विधायक सरयू राय ने कई दिशा निर्देश दिया। विधायक सरयू राय ने कहा कि विधानसभा के नागरिक कार्यालय पर आकर या आॅनलाइन पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करा रहे हैं और उनकी समस्याओं का समाधान भी हो रहा है। इसके अलावा भी लोगों के बीच जाकर उनकी समस्याओं को जानना और उसका समाधान करना उनकी प्राथमिकता रहेगी। समीक्षा के क्रम में जन वितरण प्रणाली के तहत लाभुकों को वितरित किये जाने वाले राशन की कम मात्रा से संबंधित गड़बड़ी की जानकारी मिली। कई पात्र लाभुकों का 2-3 वर्ष पहले आॅनलाइन आवेदन दिये जाने के बावजूद भी आज तक उनका राशन कार्ड नहीं बनने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को फोन करके इसकी जानकारी मांगी। उन्होंने बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति को कोई पीडीएस डीलर राशन कम देता है तो उसकी शिकायत उनके आॅनलाइन पोर्टल पर, व्हाट्सएप नं. 8877537777 पर तथा टाॅल फ्री नं. 18001212395 पर काॅल करके दें तो दोषी दुकानदार पर कारवाई होगी।

विधायक सरयू राय ने बीपीएल कोटा के तहत निजी विद्यालयों में नामांकन पर स्कूल द्वारा किये जाने वाले मनमानी पर भी नाराजगी जतायी। उन्होंने कहा कि जब जिला शिक्षा अधीक्षक के कार्यालय से जांच कर योग्य बच्चों की सूची विद्यालय में भेज दी जाती है तो विद्यालय किस आधार पर बच्चों की छंटनी करते हैं। इस बारे में वे जिला शिक्षा अधीक्षक और उपायुक्त से बात करने की बात कही। विधायक सरयू राय ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ योग्य व्यक्ति को मिले इसके लिए लोगों तक पहुँच बनाकर उन्हें चिन्हित करके इसका लाभ दिलाने का प्रयास वे स्वयं अपने स्तर से प्रतिनिधियों के द्वारा करेंगे। विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए कुछ लोगों द्वारा लाभुकों से पैसे लिये जाने की जानकारी विधायक सरयू राय को दी गयी। विधायक सरयू राय ने नागरिकों से अपील की है कि यदि कोई भी योग्य व्यक्ति किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो बारीडीह स्थित विधानसभा कार्यालय में संपर्क करें उनका निःशुल्क सहायोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि आधार कार्ड बनाने के लिए अभिप्रमाणित करने की आवश्यकता हो तो बारीडीह स्थित कार्यालय में संबंधित कागजात लेकर आएं उनका कार्य निःशुल्क किया जाएगा। इन सभी कार्यों के लिए सिर्फ बारीडीह विधानसभा कार्यालय अधिकृत है जहाँ हर कार्य निःशुल्क किये जाते हैं इसके अलावे कोई और कार्यालय अधिकृत नहीं हैं।

समीक्षा के क्रम में उन्होंने लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिलाने को लेकर भी विस्तृत चर्चा की उन्होंने विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत स्थित सभी अटल क्लीनिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थिति पता करने का निर्देश अपने स्वास्थ्य प्रतिनिधि को दिया। उन्होंने कहा कि इन केन्द्रों से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त हो इसके लिए प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने एमजीएम अस्पताल, टीबी अस्पताल पर भी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए आवश्यक कदम उठाने की बात कही।

बैठक में भाजमो के जिला अध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव, जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा के संयोजक अजय सिन्हा, निजी सचिव सुधीर सिंह, जनसुविधा प्रतिनिधि हरेराम सिंह, स्वास्थ्य प्रतिनिधि संजीव मुखर्जी, शिक्षा प्रतिनिधि एस पी सिंह (सरकारी विद्यालय) तथा मिथिलेश श्रीवास्तव (गैर सरकारी विद्यालय), समाज कल्याण कार्य प्रतिनिधि मिस्टु सोना, प्रतीक शर्मा, रिकी केशरी, अशोक कुमार, सन्नी सिंह, अमित कुमार शर्मा, आदित्य, बीरेन्द्र सिंह उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button