FeaturedJamshedpurJharkhand

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय की पहल पर स्वर्णरेखा परियोजना को लेकर की गई एक बैठक:जमशेदपुर

Saryu ray

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय की पहल पर स्वर्णरेखा परियोजना के निर्मल गेस्ट हाउस में चांडिल, ईचा और गालुडीह के मुख्य अभियांताओं एवं अन्य अभियांताओं के साथ मानगो नगर निगम के प्रशासक और जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी की एक बैठक हुई।

बैठक में नदी का पानी थोड़ा ही बढ़ने पर जमशेदपुर और मानगो के रिहायशी इलाकों में बाढ़ का खतरा ज्यादा हो जाने तथा यहाँ पानी प्रवेश कर जाने पर चर्चा हुई। स्वर्णरेखा परियोजना के अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2008 में खरकई और स्वर्णरेखा में जितना जल प्रवाह होने पर नदी का जलस्तर जितना ऊँचा उठता था उसका आधा जल प्रवाह में ही विगत 2 वर्षों में उतना पानी उठ जा रहा है। जगह जगह पर नदी क्षेत्र का अतिक्रमण बढ़ने के कारण ऐसा हो रहा है। रिहायशी इलाकों में नदी क्षेत्र का अतिक्रमण होने के अतिरिक्त जमशेदपुर में मैरिन ड्राइव, टाॅल ब्रिज और सोनारी-कांदरबेड़ा पुल, मोहरदा जलापूर्ति का निर्मित ढाँचा के गलत डिजाइन के कारण नदी का जल प्रवाह अवरूद्ध हुआ है और पानी के कम प्रवाह के बाद भी जलस्तर काफी ऊँचा उठ जा रहा है। मानगो, कपाली से लेकर आदित्यपुर तक नदी के किनारे ऐसे निर्माण आरंभ हो गये हैं जिससे नदी की चैड़ाई सिकुड़ती जा रही है। अभी इसपर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले 5 वर्षों मे जमशेदपुर, मानगो, जुगसलाई आदि क्षेत्रों में जन जीवन कठिन हो जाएगा।

बैठक में निर्णय हुआ कि सरकार के स्तर से पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला खरसावाँ जिला के प्रशासक तथा मानगो, जमशेदपुर, कपाली, जुगसलाई, आदित्यपुर नगरपालिकायों की एक समन्वय समिति बनायी जाय जो इन क्षेत्रों में जन जीवन का स्तर ऊपर उठाने के लिये नदी क्षेत्र के संरक्षण का कार्य करे। बैठक से ही विधायक सरयू राय ने मुख्य सचिव से दूरभाष पर आग्रह किया कि इसके लिए दोनों जिलों के उपायुक्त तथा नगर विकास विभाग, जल संसाधन विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, पर्यावरण एवं वन विभाग, राजस्व विभाग एवं आपदा प्रबंधिन विभाग के प्रधान सचिव/सचिवों की एक बैठक मुख्य सचिव के स्तर से बुलायी जाय। जिसमें आवश्यकता आधारित एक उच्च स्तरीय समन्वय समिति गठित की जाय। मुख्य सचिव ने कहा कि बैठक के आधार पर उन्हें एक प्रतिवेदन समर्पित किया जाय ताकि निकट भविष्य में इसपर निर्णय लिया जा सके।

बैठक में विधायक सरयू राय के अलावे मानगो नगर निगम के प्रशासक दीपक सहाय, जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार, पीएन सिंह मुख्य अभियंता, संजीव रंजन अधीक्षण अभियंता, गोपाल जी अधीक्षण अभियंता, कुमार अरविंद कार्यपालिक अभियंता, डीएन मंडल कार्यपालक अभियंता, आर के मल्लिक, कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker