FeaturedJamshedpurJharkhand

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में लीज क्षेत्र के अंदर और लीज क्षेत्र के बाहर बसी हुई बस्तियों में पेयजल आपूर्ति की स्थिति जानने के लिए जुस्को के प्रतिनिधियों के साथ किया बैठक।

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में लीज क्षेत्र के अंदर और लीज क्षेत्र के बाहर बसी हुई बस्तियों में पेयजल आपूर्ति की स्थिति जानने के लिए जुस्को के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक किया। बैठक में विधायक के अतिरिक्त जुस्को के एस पी सिंह और विवेक कुमार उपस्थित थे। निर्णय हुआ कि विभिन्न क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति का संयुक्त सर्वेक्षण जुस्को के प्रतिनिधि और विधायक के प्रतिनिधि मिलकर करेंगे ताकि पेयजल की कठिनाई का समाधान हो सके।

जुस्को के प्रतिनिधियों ने बताया कि टाटा लीज क्षेत्र में बसी हुई बस्तियों में विगत एक वर्ष में पेयजल आपूर्ति का कनेक्शन जोड़ने के लिए 3478 उपभोक्ताअेां को चिन्हित किया है, जिसमें से 2422 लोगों ने पेयजल आपूर्ति के लिए जुस्को कार्यालस से फाॅर्म लिया है और इसमें से 1876 लोगों ने फाॅर्म भरकर लौटाया है। फाॅर्म की जांच के बाद कुल 165 फार्म अधूरा पाये गये हैं। 13 फाॅर्म की जाँच हो रही है और 2346 कनेक्शन दे दिये गये हैं। इन बस्तियों में रामाधीन बगान, मनीफीट, ग्वाला बस्ती (तार कंपनी) आजाद बस्ती जेम्को, मिश्रा बगान, नामदा बस्ती, जीत सिंह बगान, आदर्शनगर, महानंद बस्ती, केबुल टाऊन, छाया नगर, बर्मामाइंस कैरेज काॅलोनी आदि शामिल हैं। इसके अतिरिक्त कल्याण नगर, किशोरी नगर, जे पी नगर और इन्द्रानगर भालुबासा में भी कनेक्शन देने का काम चल रहा है।

जुस्को के प्रतिनिधियों ने विधायक श्री राय को बताया कि कई क्षेत्रों से उपभोक्ताओं द्वारा फाॅर्म जमा नहीं करने के कारण कनेक्शन नहीं दिया जा सका है। भक्तिनगर में एक भी व्यक्ति ने फाॅर्म भरकर नहीं लौटाया है। निर्णय हुआ कि जिन इलाकों से फाॅर्म नहीं आ रहा है उन इलाकों में विधायक के प्रतिनिधि, जुस्को के प्रतिनिधि के साथ भ्रमण करेंगे। सीतारामडेरा क्षेत्र के बाबुडीह, लालभट्टा, कानुभट्टा आदि इलाकों में पानी देने के लिए जुस्को द्वारा स्कीम बना ली गयी है, स्कीम का डिजाइन फाइनल हो गया है एवं निर्माण कार्य चल रहा है। रामाधीन बगान में 30 लाख टन क्षमता की पानी टंकी बनायी जा रही है जो इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा। साथ ही सिदगोड़ा पानी टंकी से भी यहाँ तक लाने के लिए पाईप लाइन का डिजाइन फाइनल हो गया है। इनका कार्य पूरा होते ही इन बस्तियों में पानी देने का काम शुरू हो जाएगा।
भुइयांडीह के ब्राह्मण टोला इलाके से जल जमाव खत्म करने के लिए भी जुस्को ने स्कीम तैयार कर लिया है, जिसका क्रियान्वयन अगले माह आरंभ हो जाएगा। इससे वर्षों से ब्राह्मण टोला निवासियों को नारकीय जीवन बीताने के लिए बन गयी स्थिति से छुटकारा मिल जाएगा। टाटा लीज क्षेत्र में जिन बस्तियों में बिजली नहीं गयी है वहाँ बिजली पहुँचाने का कार्य भी शुरू हो रहा है।

टाटा लीज के बाहर की बस्तियों के लिए मोहरदा पेयजल आपूर्ति की योजना से करीब 5000 नया कनेक्शन जुस्को ने विगत डेढ़ वर्षों में दिया है। आगे कनेक्शन देने का काम चल रहा है। सबसे बड़ा संकट इस परियोजना से शुद्ध पेयजल घरों तक पहुँचाने की है इसके लिए बिरसानगर के प्रतिनिधियों के साथ कोई वार्ता में तय हुआ है कि समस्या का सर्वेक्षण जुस्को के साथ मिलकर किया जाएगा और इसका समाधान किया जाएगा।

विधायक सरयू राय ने जुस्को के प्रतिनिधियों से कहा कि जितना जल्दी हो सके वे सभी बस्तियों में पीने का पानी शीघ्र पहुँचायें। यदि कोई कठिनाई हो तो उनसे संपर्क करें। जनहित के इस कार्य के लिए विधायक सरयू राय ने करीब 1 दर्जन प्रतिनिधि नियुक्त किया जो सूचना संग्रह कर जुस्को को सूचित करेंगे और समस्या का समाधान करायेंगे।

आज के बैठक में जुस्को के प्रतिनिधियों के साथ ही जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा के संयोजक अजय कुमार सिन्हा, विधायक जनसुविधा प्रतिनिधि हरे राम सिंह, विधायक के निजी सचिव सुधीर सिंह, भाजमो के जिला महामंत्री मनोज सिंह उज्जैन, बिनोद राय, आसीम पाठक, सुमित कुमार, दुर्गा राव, राजु सिंह, नवीन कुमार, शम्भु झा, कमल किशोर गुप्ता, सूरज चैबे आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button