ChaibasaFeatured

चाईबासा वन प्रमंडल व टाटा स्टील लिमिटेड के सौजन्य से वन्यप्राणी सप्ताह 2021 वनपाल प्रशिक्षण विद्यालय में आयोजित

चाईबासा;वन विभाग एवं झारखण्ड पुलिस के बीच फुटबॉल मैच का आयोजन किया गया। फुटबाल मैच में जिला पुलिस की टीम वन विभाग की टीम को हराकर विजय रही। इस फुटबाल मैच का मुख्य उद्देश्य अपने व्यस्ततम ड्यूटी के साथ-साथ स्वयं को स्वस्थ एवं फिट रखना है, ताकि किसी भी परिस्थिति में ड्यूटी कर सकें.उपायुक्त श्री अनन्य मित्तल ने बताया कि पर्यावरण एवं वन्य प्राणी को बचाने के लिए हम सभी को आगे आना होगा। लोगों में जागरूकता लानी होगी। मास्टर ट्रेनर के द्वारा गांव की समितियों ग्रामीणों एवं स्कूली बच्चों को जागरूक कर हम सब मिलकर वन एवं वन्य जीवो को बचा सकते हैं।

पुलिस अधीक्षक श्री अजय लिंडा ने बताया कि वनों को बचाने के लिए वन समितियों को प्रशिक्षण देकर काफी हद तक पर्यावरण को बचाने में मदद मिलेगी। प्रकृति में संतुलन व पारिस्थितिक तंत्र को बचाने के लिए वन एवं वन्य प्राणियों को बचाना काफी जरूरी है। जीवन और जंगल एक दूसरे के पूरक है। जंगल धार्मिक रूप से भी हमसे जुड़ा हुआ है। इसलिए जंगल को बचाने में हम सब को बढ़-चढ़कर कर अपना भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी।

चाईबासा वन प्रमंडल पदाधिकारी श्री सत्यम कुमार ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वस्थ रहने के लिए संदेश दिया. उन्होंने कहा खेलकूद को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और स्वस्थ रहें. खेलकूद के माध्यम से बड़ी से बड़ी बीमारी से निजात पाया जा सकते हैं। उन्होने बताया कि प्रत्येक वर्ष 2 से 8 अक्टूबर के बीच वन्य प्राणी सप्ताह का आयोजन किया जाता है। जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों में वन प्राणियों के प्रति जागरूकता लाना होता है । लोग वन एवं वन्य प्राणियों के प्रति संवेदनशील बने इसी संकल्प के साथ यह सप्ताह मनाया जाता है। वन्य प्राणी हमारी इको सिस्टम का अभिन्न अंग है। लोगों से अपील की जाती है सब मिलकर वन्य प्राणियों को संरक्षित करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

मौके पर डीएफओ सारंडा श्री चंद्रमौली प्रसाद सिन्हा, डीएफओ चाईबासा श्री सत्यम कुमार, डीएफओ कोल्हान श्री अभिषेक भूषण, डीएफओ पोड़ाहाट श्री नीतीश कुमार, संलग्न पदाधिकारी बेलाल अहमद, टाटा स्टील लिमिटेड के महाप्रबंधक, वन क्षेत्र पदाधिकारी श्री राजेश्वर प्रसाद, श्री शंकर भगत व सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं वन प्रमंडल के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button