FeaturedJamshedpurJharkhand

ग्रामीण विकास विभाग, जेएसएलपीएस द्वारा 7-13 मार्च तक महिला सशक्तिकरण की भावना को बल देने के उद्देश्य से मनाया गया ‘आइकोनिक वीक’

सभी प्रखंडों में महिला शक्ति के सम्मान में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया

जमशेदपुर। राज्य की लाखों ग्रामीण महिलाएं आर्थिक तरक्की एवं सामाजिक बदलाव का इतिहास लिख रही हैं। आज हर क्षेत्र में सखी मंडल की ये बहनें अपना लोहा मनवा रही हैं। खेती, पशुपालन, उद्यमिता, सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन, ग्रामीण इलाकों में जागरूकता, कौशल प्रशिक्षण समेत हर क्षेत्र में सखी मंडल की दीदियां ग्राम विकास एवं आत्मनिर्भरता को केंद्र में रखकर प्रयासरत हैं। महिला सशक्तिकरण की इसी भावना को मनाते हुए ग्रामीण विकास विभाग, जे.एस. एल.पी.एस द्वारा 7 मार्च-13 मार्च तक ‘आइकोनिक वीक’ के रूप में मनाया गया। “नए भारत की नारी” की परिकल्पना के साथ इस आइकोनिक वीक के आखिरी दिन रविवार को पूर्वी सिंहभूम के सभी प्रखंडों में महिला सशक्तिकरण के सम्मान में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। लैंगिक भेदभाव, डायन कुप्रथा, पोषण, हाथ-धुलवाने से लेकर मतदाता जागरूकता एवं चुनाव में महिलाओं की सहभागिता को बढ़ाने आदि विषयों पर ग्रामीण महिलाओं ने विभिन्न माध्यमों से अपने विचार व्यक्त किये। ‘आइकोनिक वीक’ के दौरान महिलाओं ने रैली, विशेष बैठक, नुक्कड़ नाटक, मेहँदी कार्यक्रम आदि के द्वारा विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त करते हुए ग्रामीणों को भी जागरूक किया।

आइकोनिक वीक के आखिरी दिन के अवसर पर गोलमुरी सह जुगसलाई, बहरागोड़ा, चाकुलिया, पटमदा, डुमरिया आदि प्रखंडों में संकुल संगठन स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया जिसमें स्थानीय प्रतिनिधियों के द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाली सामुदायिक कैडर को भी सम्मानित किया। साथ ही महिलाओं ने रंगोली के माध्यम से भी पोषाहार, बाल-विवाह, महिला एवं किशोरी स्वास्थ्य के बारे में लोगो को जागरूक किया और साथ ही शपथ लेकर समाज से कुप्रथाओं को दूर कर महिला सशक्तिकरण एवं विकास की दिशा में कार्य करने का प्रण लिया।

Related Articles

Back to top button