ChaibasaFeatured

गीता कोड़ा ने संसद में उठाया बेरोजगारी और पलायन का मुद्दा

केंद्र सरकार से झारखण्ड के सिंहभूम क्षेत्र से की नियुक्ति आरंभ करने की मांग

चाईबासा। सिंहभूम की सांसद सह कार्यकारी अध्यक्ष, झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमिटी, गीता कोड़ा ने कल संसद में बेरोजगारी पर अपनी आवाज बुलंद करते हुए कहा कि सरकार ने बजट सत्र में इस वर्ष 60 लाख नौकरियां देने की घोषणा की है। सरकार इसकी शुरआत झारखण्ड प्रदेश के सिंहभूम संसदीय क्षेत्र से करे।
उन्होंने सदन में अध्यक्ष महोदय के माध्यम से सरकार से मांग करते हुए कहा कि पूर्व में सिंहभूम क्षेत्र में कई आयरन ओर माइंस संचालित थे लेकिन बाद में सभी बंद हो गए। इसमें से मात्र तीन-चार आयरन ओर माइंस ही चल रहे हैं, जिसमें सेल कम्पनी के चार कम्पनी गुवा लोह अयस्क़ ख़ान, किरीबुरू लोह अयस्क खान, मेघाहातुबुरु लोह अयस्क़ ख़ान और मनोहरपुर चिरिया लोह अयस्क़ ख़ान शामिल हैं। इन सभी में 4000 से अधिक स्वीकृत (सैंकसन )पद खाली हैं, जबकि स्थायी प्रकृति के पदों पर कार्य करने वाले कर्मियों की संख्या महज 1202 है, बाकी सभी पदों पर कर्मचारी संविदा और ठेका मजदूरी के आधार पर ही कार्य कर रहे हैं।
उन्होंने मांग करते हुए कहा कि सरकार इस कम्पनी में रिक्त पदों नियुक्ति निकालकर नौकरियां देने का कार्य आरंभ करे तथा यहां के रिक्त पदों पर स्थानीय लोगों को प्राथमिकता के आधार पर नियुक्ति प्रदान करे ताकि इस क्षेत्र के लोग विशेषकर शिक्षित युवा वर्ग बेरोजगारी की वजह से पलायन करने को विवश नहीं हों।

Related Articles

Back to top button