DelhiFeaturedJamshedpurJharkhandNationalUttar pradesh

क्या चेक बाउंस नोटिस देने के 15 दिनों के भीतर एनआई एक्ट की धारा 138 के तहत शिकायत दर्ज की जा सकती है? सुप्रीम कोर्ट करेगा तय

राजेश कुमार झा

दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एक विशेष अनुमति याचिका में नोटिस जारी किया, जिसमें इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ के उस आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें वैधानिक पंद्रह दिनों के नोटिस की समाप्ति से पहले निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 138 के तहत एक आपराधिक शिकायत को रद्द करने से इनकार कर दिया गया था।
न्यायमूर्ति जे.के. माहेश्वरी और न्यायमूर्ति पी.एस. नरसिम्हा की बेंच ने नोटिस जाती करते हुए गिरफ्तारी के गैर-जमानती वारंट जारी करने पर रोक लगा दी और मामले को गर्मी की छुट्टी के बाद लगाने को कहा।

अवकाशकालीन पीठ के समक्ष यह तर्क दिया गया कि लखनऊ खंडपीठ में इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने यह नोटिस करने में विफल रहा कि एनआई अधिनियम की धारा 138 के तहत दर्ज की गई शिकायत, उस तारीख से 15 दिन की समाप्ति से पहले दायर की गई है, जिस दिन दराज/आरोपी को नोटिस दिया गया था। कानून की नजर में शिकायत नहीं है और ऐसी शिकायत के आधार पर किसी अपराध का संज्ञान नहीं लिया जा सकता है।

अपील में यह तर्क दिया गया है कि, निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 138 के तहत मामला दर्ज करने के लिए, ऐसे चेक के भुगतानकर्ता को प्रतिवादी (मूल शिकायतकर्ता) से उक्त नोटिस प्राप्त होने के पंद्रह दिनों के भीतर भुगतान करने में विफल होना चाहिए। और वर्तमान मामले में, याचिकाकर्ता को 9 जून, 2018 को एक नोटिस दिया गया था, शिकायत 21 जून, 2018 को दर्ज की गई थी, और याचिकाकर्ता के खिलाफ सिद्ध ऋण के खिलाफ कार्यवाही शुरू की गई थी।
याचिकाकर्ता ने इस बात पर जोर दिया है कि शिकायत 24 जून, 2018 के बाद ही दर्ज की जा सकती थी, लेकिन पंद्रह दिन की अवधि समाप्त होने से पहले 21 जून, 2018 को दायर की गई थी। एसएलपी के अनुसार, “ट्रायल कोर्ट ने शिकायत के कानूनी और तथ्यात्मक पहलुओं पर विचार किए बिना गलत तरीके से वर्तमान याचिकाकर्ता के खिलाफ समन जारी किया और एनआई अधिनियम की धारा 138 की आवश्यकता को नजरअंदाज कर दिया।
याचिकाकर्ता ने योगेंद्र प्रताप सिंह बनाम सावित्री पांडे के मामले का हवाला दिया, जिसकी रिपोर्ट (2014) 10 SCC 71 3 में दी गई थी, जिसमें सुप्रीम कोर्ट की तीन-न्यायाधीशों की बेंच ने फैसला सुनाया कि “एक शिकायत प्राप्ति की तारीख से 15 दिनों की समाप्ति से पहले दर्ज की गई धारा 138 के परंतुक के उपवाक्य (सी) के तहत जारी नोटिस कायम रखने योग्य नहीं है।”

Related Articles

Back to top button