FeaturedUttar pradesh

कानपुर में जीका का खतरा: एक और महिला जीका संक्रमित, अब तक 11 चपेट में आए, 10 मोहल्लों में पहुंचा संक्रमण

कानपुर। कानपुर में एक और महिला में जीका संक्रमण पाया गया। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) लखनऊ के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने संक्रमण की पुष्टि की है। इस तरह शहर में अब तक कुल 11 रोगियों में जीका संक्रमण मिला है।

इनमें पांच महिलाएं हैं। एक गर्भवती महिला भी संक्रमण की चपेट में है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने चकेरी क्षेत्र के ढाई हजार घरों का सर्वे कर जीका संदिग्ध बुखार रोगियों की सैंपलिंग की। जीका संक्रमण के फैलाव के मद्देनजर चकेरी क्षेत्र के तीन किमी दायरे को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

यहां गर्भवती महिलाओं और बुखार रोगियों की सूची तैयार की जा रही है। सोमवार को शिवकटरा की 45 वर्षीय महिला को जीका की पुष्टि हुई है। शिवकटरा में संक्रमित मिलने के बाद जीका का संक्रमण अब चकेरी के 10 मोहल्लों में फैल चुका है।

इसके पहले पोखरपुर, आदर्शनगर, श्यानगर, कालीबाड़ी, ओमपुरवा, काकोरी, लालकुर्ती, पूनम टाकीज और काजीखेड़ा में संक्रमित मिले हैं। जिस मोहल्ले में जीका संक्रमित मिल रहा है, वहां से एडीज एजिप्टाई मच्छरों को पकड़ कर सैंपल एनआईसीडी दिल्ली जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।

डीएम विशाख जी. ने बताया कि कंटेनमेंट जोन के ढाई हजार घरों का सर्वे और संदिग्धों की सैंपलिंग की गई है। अब तक 639 लोगों की सैंपलिंग की गई है। इनमें 109 गर्भवती महिलाएं हैं। इसके साथ ही मच्छरों के ब्रीडिंग स्थल नष्ट किए जा रहे हैं।   

डेंगू के चार नए रोगी मिले
डेंगू के चार नए रोगी और मिले हैं। इसके साथ ही डेंगू एक्टिव केस की संख्या 48 हो गई है। नए रोगी हर्षनगर, पतारा, रहमतपुर और बिल्हौर में मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 10 स्थानों पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया। इन कैंपों में आए 115 बुखार के रोगियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। अब तक नगर में डेंगू संक्रमितों की कुल संख्या 505 है। 381 संक्रमित ग्रामीण और 124 नगरीय क्षेत्रों में मिले हैं। 480 सैंपल में मलेरिया की जांच की गई। इनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

Related Articles

Back to top button