Uncategorized

… और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के शहीद गणेश हांसदा की मूर्ति और पार्क उद्घाटन में नहीं आने से ग्रामीणों में आक्रोश


जमशेदपुर। बहरागोड़ा में शहीद वीर गणेशा हांसदा के मूर्ति और पार्क उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नहीं आने से ग्रामीणों में काफी आक्रोश देखा गया। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन तक यहां तक अफवाह फैला दी गई की उद्घाटन समारोह में आइएगा तो आप का विरोध होगा। सी एम के नही आने से शहीद के परिवार में भी भारी नाराजगी देखी गई।

अपने मकसद में सफल रहे विधायक समीर महंती, आने वाले समय में जनता देगी जवाब

ग्रामीणों के बीच इस बात की जोरों से चर्चा थी कि बहरागोड़ा के विधायक समीर मोहंती अपने मकसद में कामयाब हो गए। वह नहीं चाहते थे कि उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री शामिल हो। इसका मुख्य कारण यह था कि शहीद गणेश हांसदा के वीरगति प्राप्त होने के बाद विधायक समीर मोहंती का शहीद परिवार के प्रति किसी भी प्रकार का सहयोग नहीं किया गया और जब शहीद की मूर्ति का निर्माण जमशेदपुर की सामाजिक संस्था संपूर्ण मानवता कल्याण संघ के अध्यक्ष डॉक्टर संजय गिरी ने करवाना शुरू किया तो विधायक समीर महंती को बहुत ही नागवार लगा। विधायक समीर महंती यह भली-भांति जान गए थे कि इन 2 वर्षों के दरमियान डॉक्टर संजय गिरी ने शहीद के परिवार के प्रति पूरी तरह से सहयोगात्मक रवैया तैयार अख्तियार किया और आसपास के ग्रामीणों के बीच उन्होंने अपनी अच्छी पैठ बना ली। अब विधायक समीर महंती यह समझ गए थे कि यदि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन उद्घाटन समारोह में आएंगे तो डॉक्टर संजय गिरी का कद बढ़ेगा और उनकी राजनीतिक हस्ती हाशिए पर चली जाएगी। हालांकि यह अलग बात है कि हेमंत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नहीं आने से ग्रामीणों में विधायक समीर महंती और झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रति काफी नाराजगी देखी गई। वही संपूर्ण मानवता कल्याण संघ के अध्यक्ष डॉ संजय गिरी का कद बढ़ा, क्योंकि वीर शहीद गणेश की मूर्ति का निर्माण कराने से लेकर उद्घाटन समारोह में जो भी व्यवस्था की गई थी और सारी की सारी व्यवस्था डॉक्टर संजय गिरी ने अपने स्तर से की थी। यह बात शहीद परिवार से लेकर ग्रामीणों को भी पता है की शहीद परिवार के प्रति डॉक्टर संजय गिरी का और विधायक समीर महंती का क्या सहयोग रहा है। यह वही विधायक हैं जिन्होंने पिछले वर्ष शहादत दिवस पर शहीद वीर गणेश हसदा टीम माता को मात्र ₹2000 निकालकर भरी सभा में दिया था। जब इस बात को उद्घाटन समारोह में एक पत्रकार ने सवाल दाग दिया तो वो तिलमिला गए। उन्हें बहुत ही नागवार गुजरा और पत्रकार को ही भला बुरा कहने लगे। विधायक समीर महंती ने यहां तक कह दिया की दो हजार तो उसने दिए थे लेकिन दो-चार दिन के बाद सहित परिवार को घर में जाकर 25000 दिए थे अब यह बात कितनी सच है यह तो शहीद का परिवार ही बता सकता है। एक जनप्रतिनिधि सहित परिवार को मात्र 27000 का सहयोग करना कहां तक उचित है इसका जवाब आने वाले समय में ग्रामीण जरूर देंगे।


वही दूसरी तरफ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नहीं आने से नाराज शहीद गणेश हांसदा के माता- पिता और भाई काफी मान-मनौव्वल और सरकारी वादा
शहीद के परिवार में एक को सरकारी नौकरी और एक पेट्रोल पम्प आवंटन का वादा पूरा करने के आश्वासन पर मान गए। इसके बाद लगभग शाम लगभग 4:30 बजे आदिवासी कल्याण मंत्री चंपई सोरेन ने राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 18 के किनारे स्थित बांसदा चौक पर शहीद गणेश हांसदा की मूर्ति का अनावरण किया और पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। अनावरण के अवसर पर शहीद की मां कापरा हांसदा, पिता सुबदा हांसदा, भाई दिनेश हांसदा, घाटशिला के विधायक रामदास सोरेन, जुगसलाई के विधायक मंगल कालिंदी, ईचागढ़ की विधायक सविता महतो, बहरागोड़ा के विधायक समीर महंती उपस्थित थे। सभी ने शहीद की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।
मौके पर उपायुक्त विजया जाधव, एसएसपी डॉ तमिल वाणन, घाटशिला के अनुमंडल पदाधिकारी सत्यवीर रजक, घाटशिला के एसडीपीओ कुलदीप टोप्पो, झामुमो नेता आदित्य प्रधान, मुखिया परमेश्वर हेंब्रम, मुखिया पानसरी हांसदा, झामुमो नेता ललित मांडी, असित मिश्रा समेत अनेक ग्रामीण उपस्थित थे। इसके बाद चंपई सोरेन और सभी विधायक शहीद के गांव कोषाफलिया पहुंचे और शहीद स्मारक स्थल का उद्घाटन किया।चंपई सोरेन ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार शहीदों को सम्मान देना जानती है। शहीद गणेश हांसदा के परिवार को सरकार ने सम्मान दिया है. शहीद परिवार को तमाम सुविधाएं सरकार देगी।

वही दूसरी तरफ बहरागोड़ा प्रखंड के कोसाफलिया गांव निवासी शहीद गणेश हांसदा के द्वितीय शहादत दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद के सदस्यों ने शहीद के गांव पहुंच कर शहीद की मूर्ति और स्मारक स्थल पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। मौके पर पूर्व सैनिकों ने शहीद गणेश हांसदा अमर रहे, भारत माता की जय के नारे लगाए।

इन लोगों ने दी श्रद्धांजलि:-

मौके पर पूर्व हवलदार सुरेंद्र सिंह, सत्यप्रकाश, अवधेश कुमार, नेवी के अनुपम शर्मा, एयर फोर्स से सतेन्द्र कुमार सिंह, पूर्व कैप्टन सुगदा मांडी, धानो टुडू, एयर फोर्स के शौर्य चक्र विजेता मोहम्मद जावेद, पूर्व हवलदार दिलीप हांसदा, पूर्व सूबेदार गोबिंद सोरेन, जीवन हेम्ब्रम, समेत बीएनआर जमशेदपुर, संतनंदलाल स्कूल घाटशिला और घाटशिला कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स ने भी शहीद को श्रद्धांजलि दी।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker