FeaturedJamshedpurJharkhand

ओवरलोडिंग पर विशेष निगरानी रखें, बिना चालान के खनिज परिवहन वाले वाहनों को करें जब्त : विजया जाधव

– उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी की अध्यक्षता में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक, अवैध खनिज परिवहन, खनन एवं भंडारण को लेकर दर्ज एफआईआर की समीक्षा की, चेकनाकों पर सख्ती के दिए निर्देश

जमशेदपुर: उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती विजया जाधव की अध्यक्षता में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिले में अवैध क्रशर के संचालन तथा अवैध खनिज भंडारण, परिवहन एवं खनन को लेकर अब तक की गई कार्रवाई की प्रखंडवार विस्तृत समीक्षा की गई । डीएमओ ने बताया कि अप्रैल 01 से 23 जून 2022 तक की गई कार्रवाई में खनन कार्यालय द्वारा 06 प्राथमिकी दर्ज कराई गई वहीं 28 लाख रूपए से ज्यादा की जुर्माना राशि वसूली गई । प्रखंड स्तर पर अवैध खनिज भंडारण/परिवहन को लेकर अंचलाधिकारी पोटका ने 4, बोड़ाम 2 तथा अंचलाधिकारी बहरागोड़ा ने 4 एफआईआर दर्ज कराये। वहीं पटमदा में 3 क्रशर जो अवैध रूप से संचालित किए जा रहे थे उनके संचालकों के विरूद्ध कार्रवाई की गई। उपायुक्त ने सभी अंचलाधिकारियों को लीज के शर्तों से अलग क्षेत्र में खनन एवं भंडारण करने वाले लाइसेंसधारियों के विरूद्ध भी जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए ।
जिला उपायुक्त ने वैसे सभी प्रखंड जिनसे नेशनल हाईवे गुजरता हो या अंतर्राज्यीय बॉर्डर से सटे हों उनमें अवैध परिवहन पर लगाम लगाने तथा गाड़ियों का स्पीड धीमी हो इसको लेकर चेकनाकाओं में अनिवार्य रूप से लोहे की बैरिकेंडिंग रखने के निर्देश दिए। ओवरलोडेड वाहनों पर विशेष निगरानी रखने तथा बिना चालान के खनिज परिवहन करते पकड़े जाने वाले वाहनों की जब्ती के निर्देश दिए। जिला उपायुक्त ने सभी संबंधित विभागों को अपने स्तर से किए जाने वाले कारवाई को प्रभावी तरीके से अंजाम देने के लिए अन्य संबंधित विभागों से समन्वय बनाकर अभियान चलाने, संलिप्त लोगों पर कारवाई में सभी सुसंगत धाराओं के तहत मामला दर्ज करने का निर्देश दिए। जिला खनन पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि जिले में अवैध खनन, भंडारण एवं परिवहन नहीं हो इसे सुनिश्चित करें । उपायुक्त द्वारा सभी संबंधित पदाधिकारियों को इंटेलिजेंस मजबूत करने तथा अवैध उत्खनन एवं परिवहन की सूचना प्राप्त होने पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । बैठक में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नन्दकिशोर लाल, अपर उपायुक्त सौरभ सिन्हा, सिविल सर्जन डॉ जुझार मांझी, डीएमओ संजय शर्मा उपायुक्त के कार्यालय कक्ष से तथा एसडीएम धालभूम संदीप कुमार मीणा, एसडीएम घाटशिला सत्यवीर रजक एवं सभी अंचलाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।

Related Articles

Back to top button