EducationJamshedpurJharkhand

एक्सएलआरआई पीजीडीएम (जीएम) ने किया फायर चैट साक्षात्कार पूरा : चंद्रेश रूपारेल

जमशेदपुर: कार्यक्रम की शुरुआत इमरान फारूख, एक्सएलआरआई जमशेदपुर के उद्घाटन भाषण से हुई। जिन्होंने अतिथि वक्ता चंद्रेश रूपारेल का स्वागत किया और जीएसटी सदस्यों ने गुलदस्ता भेंट किया। सत्र के अतिथि चंद्रेश रूपारेल, प्रबंध निदेशक और भारत के प्रमुख, रोथ्सचाइल्ड एंड कंपनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में थे।
चंद्रेश रूपारेल ने कई मुद्दों पर बात की और दर्शकों द्वारा पूछे गए फायर चैट प्रश्नों में एक महान अंतर्दृष्टि प्रदान की। उन्होंने किसी भी फर्म में एक सफल नेता बनने के लिए आवश्यक गुणों पर चर्चा करना शुरू किया। कार्यक्रम के मॉडरेटर शिवांगी सिन्हा और इमरान फारूख ने श्री रूपारेल से पूछा कि एनएसई और सेबी अधिनियम की स्थापना के माध्यम से 1991 के बाद से भारत में आर्थिक सुधार और ऋण बाजार कैसे विकसित हुए हैं। उन्होंने भारत में अधिग्रहण कानूनों के विकास पर जोर दिया। उन्होंने विलय और अधिग्रहण और सौदा करने के विभिन्न चरणों पर प्रकाश डाला। वक्ता ने शासन, कराधान और ब्याज दरों के संबंध में नवाचार के महत्व और विश्व बाजार में भारत की स्थिति पर प्रकाश डाला। उन्होंने भारतीय और वैश्विक डील-मेकिंग प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कोविड -19 अवधि के दौरान निवेश बैंकिंग क्षेत्र में कंपनी और क्षेत्र पर प्रभाव को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बताया। बाजार की बात करें तो कोविड के बाद के लोग अधिक संवेदनशील हो गए हैं, और मानसिक बनावट बदल गई है, जिसे संचार और एक खुली संस्कृति के माध्यम से संबोधित करने की आवश्यकता है।
श्री रूपारेल ने डील-मेकिंग के मुख्य घटकों पर चर्चा की जो निवेश पर रिटर्न, इक्विटी पर रिटर्न, मनी मल्टीपल और ब्याज दरें हैं। स्पीकर ने वित्त पोषित स्टार्ट-अप्स के बारे में बात की जिन्हें दक्षता और लागत अनुकूलन को महत्व देते हुए दीर्घकालिक दृष्टिकोण से देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कैसे रोथ्सचाइल्ड निवेश बैंकरों की ओर से संतुलन बनाए रखने में मदद करता है, जिनसे हाइपर विशेषज्ञों और विशेषज्ञ सामान्यवादियों के मिश्रण की उम्मीद की जाती है। उन्होंने रोथ्सचाइल्ड में एक युवा निवेश बैंकिंग सहयोगी के विशिष्ट कैरियर प्रक्षेपवक्र के बारे में एक विहंगम दृश्य दिया, जो विश्लेषक स्तर से शुरू होकर शीर्ष नेतृत्व की भूमिकाओं तक था।
निवेश बैंकिंग के भविष्य और सौदा करने की प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी के उपयोग पर दर्शकों के कुछ सवालों के साथ सत्र समाप्त हुआ। श्री रूपारेल ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि और अर्थव्यवस्था के उज्ज्वल भविष्य पर अपने अंतिम नोट रखे।

Related Articles

Back to top button