ChaibasaFeaturedJamshedpur

उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में धर्मबहाल क्लस्टर में क्रियान्वित की जा रही श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन की कन्वर्जेंस एवं सीजीएफ की समीक्षात्मक बैठक आयोजित


जमशेदपुर;उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में घाटशिला प्रखंड अंतर्गत धर्मबहाल क्लस्टर में क्रियान्वित की जा रही श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन की कन्वर्जेंस एवं सीजीएफ की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। बैठक में उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगत, डीआरडीए निदेशक श्री सौरभ सिन्हा तथा अन्य सम्बन्धित विभागीय पदाधिकारी एवं स्टेक होल्डर सम्मिलित हुए। समीक्षा के क्रम में सीजीएफ एवं कन्वजेंस की योजनाओं में प्रगति धीमी पाई गई जिसपर उपायुक्त द्वारा सभी संबंधित एजेंसी को 15 दिन के अंदर राशि व्यय करने का निर्देश दिया गया। कन्वर्जेंस योजनाओं में 38 करोड़ के विरुद्ध मात्र 35%का व्यय समीक्षा के क्रम में पाया गया। फ्लोरीकल्चर एवं मशरूम कल्टीवेशन, जिम सेंटर, मॉडल आंगनबाड़ी, मॉडल आईसीडीएस, पॉली हाउस की योजना पूर्ण हो गया है। मार्केट कंपलेक्स के संबंध में आरडीसीई रूर्बन द्वारा बताया गया कि मार्केट कंपलेक्स में विद्युत का कनेक्शन करा दिया गया है, नवनिर्मित दुकानों को सखी मंडल को आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा मॉडल स्कूल हेतु इंप्लीमेंटिंग एजेंसी का चयन टेंडर के माध्यम से कर लेने की जानकारी दी गयी।

बैठक में दिए गए अन्य महत्वपूर्ण दिशा निर्देश निम्नवत हैं-

▪️मनरेगा से चलाई जा रही 43 पोल्ट्री शेड योजना में 33 योजनाओं को इसी माह पूर्ण करने निदेश प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी घाटशिला को दिया गया।
परियोजना क्रियान्वयन इकाई सिद्धा को डेयरी डेवलपमेंट योजना के संबंध में माह दिसंबर तक सभी गतिविधियों को कर लेने के साथ ही अधिक से अधिक लोगों को डेयरी योजना से जोड़ने का निर्देश दिया गया।

▪️लेमन ग्रास प्रोडक्शन एवं मोरिंगा यूनिट की समीक्षा के क्रम में भूमि विवाद से संबंधित मामले के कारण योजना लंबित होने पर उपायुक्त द्वारा उक्त संबंध में तुरंत अंचल अधिकारी को पत्र भेजते हुए योजना के अविलंब क्रियान्वयन का निर्देश दिया गया।

▪️हेरिटेज विलेज के संबंध में परियोजना क्रियान्वित ईकाई कला मंदिर को DPR के आलोक में 70-80% योजना का क्रियान्वयन माह दिसंबर तक कर लेने का निर्देश दिया गया।

▪️जिला कृषि पदाधिकारी को 100% केसीसी कराने का निर्देश दिया गया।

Related Articles

Back to top button