FeaturedJamshedpurJharkhand

उपायुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक, कहा- मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2023 कार्यक्रम को जनभागीदारी बनाने में सहयोग करें

वोटर कार्ड से आधार लिंक कराने हेतु जनजागरूकता लाने में सहयोग की अपील की गई, राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं, उनके परिजनों को भी इस अभियान से जोड़ने की अपील

जमशेदपुर। 09 नवंबर से 08 दिसंबर तक जिले में चलाये रहे मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2023 को जनभागीदारी का रूप देने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। थर्ड जेंडर, सेक्स वर्कर, 80+ आयु वर्ग, दिव्यांगजन, आश्रय गृहों में निवास करने वाले व्यक्ति के लिए समावेश सप्ताह का आयोजन हो या विश्व दिव्यांगता दिवस पर जिला स्तरीय विशेष कैम्प का आयोजन, जिला प्रशासन का प्रयास है कि सभी योग्य मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज हो। इसी क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकरी श्रीमती विजया जाधव द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर इस अभियान को जनभागीदारी का रूप देने में सहयोग की अपील की गई। उन्होने अनुरोध किया कि अपने कार्यकर्ताओं के साथ-साथ उन सभी के परिजनों को भी, जिनका नाम किसी कारणवश अबतक मतदाता सूची में दर्ज नहीं हो पाया हो वे इस अभियान से जुड़कर अपना नाम मतदाता सूची में जरूर दर्ज करायें । साथ ही नुक्कड़, सभा या जहां भी राजनीतिक दलों के पदाधिकारी/कार्यकर्ता उठते-बैठते हों वहां आमजनों एवं आसपास के लोगों को भी जिला प्रशासन की भावनाओं से अवगत कराने तथा इस अभियान की जानकारी साझा करने की अपील की गई।
राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिनकी जन्मतिथि 01.10.2005 के पूर्व की है, या 17 वर्ष से अधिक एवं आयोग से प्राप्त अर्हता तिथि 01.04.2023 01.07.2023 एवं 01.10.2023 में से किसी तिथि को 18 वर्ष का आयु प्राप्त कर लेंगे, उन सभी युवाओं का भी नाम फॉर्म-6 के द्वारा मतदाता सूची में दर्ज किया जा सकता है । किसी की मृत्यु हो गई है तो फॉर्म 7 भर के उनका नाम मतदाता सूची से हटा सकते हैं। एन.आर.आई मतदाता के लिए फॉर्म 6A से नाम जोड़ा जा सकता है। किसी तरह के संशोधन के लिए फॉर्म 8 से आवेदन कर सकते हैं ।
राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियो से वोटर कार्ड से आधार लिंक कराने में भी जनजागरूकरता लाने में सहयोग की अपील की गई । जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि यह पूरी तरह सुरक्षित है, लोगों को डरने की कोई जरूरत नहीं है, इसलिए बीएलओ द्वारा आधार नंबर मांगने पर जरूर उपलब्ध करायें, या खुद से भी ऑनलाइन व्यवस्था के तहत वोटर हेल्पलाइन एप या nvsp पोर्टल से आवेदन कर सकते हैं ।

इस बैठक में राष्ट्रीय जनता दल के श्री बलदेव सिंह मेहर, सीपीआई के श्री आर.एस.राय, झारखंड मुक्ति मोर्चा के श्री प्रीतम हेंब्रम, भारतीय जनता पार्टी एवं कांग्रेस पार्टी के प्रतिनधि तथा निदेशक डीआरडीए श्री सौरभ सिन्हा, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री कानू राम नाग शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker