Uncategorized

उपायुक्त की अध्यक्षता में टाटा लीज क्षेत्र अंतर्गत भूमि अतिक्रमण से संबंधित बैठक

सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने व नक्शा विचलन कर निर्माण करने वालों के विरूद्ध सख्ती के निर्देश

जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव की अध्यक्षता में आहूत बैठक में टाटा लीज क्षेत्र अंतर्गत भूमि अतिक्रमण को लेकर कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए गए। उपायुक्त ने सरकारी जमीन का अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने की बात कही। किस अंचल में अतिक्रमण के कितने वाद लंबित हैं इसकी गहन समीक्षा की गई। शहर में सरकारी जमीन / टाटा लीज की जमीन के वैसे 10 बड़े अतिक्रमण को चिन्ह्ति करने का निर्देश दिया गया जिससे किसी भी तरह के विकास कार्य के क्रियान्वयन में बाधा आ रही ।
जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी से नक्शा विचलन करने वालों के विरूद्ध की गई कार्रवाई में प्रगति की जानकारी ली गई । विशेष पदाधिकारी ने बताया कि अबतक जांच में 124 नक्शा विचलन कर किए गए निर्माण कार्य चिन्हित किए गए, 04 टीमें जांच के लिए गठित की गई है। 18 लोगों के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला गया तथा सभी संबंधितों को अवैध निर्माण गिराने का भी नोटिस दिया गया है । उपायुक्त द्वारा अगले तीन दिनों में समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए अवगत कराने का निर्देश दिया गया । उन्होने कहा कि कई माध्यमों से बिल्डिंग प्लान को उल्लंघन कर कराये जा रहे निर्माण कार्य की शिकायत मिल रही है, जेएनएसी इसमें प्रमुखता से कार्रवाई करे। नक्शा विचलन की सूची को क्षेत्रवार बांटते हुए कार्रवाई के लिए अतिरिक्त टीम गठित करने का भी निर्देश दिया गया। नक्शा विचलने करने वालों के बिजली पानी के कनेक्शन काटे जाएंगे ।
शहर में सड़कों के अतिक्रमण से लोगों को आवागमन में असुविधा नहीं हो इसपर जिला प्रशासन काफी गंभीर है । शहर में वेंडिंग जोन बनाने पर भी चर्चा हुई। एसडीओ धालभूम को नो वेंडिंग जोन चिन्हित करने तथा टाटा लैंड के प्रतिनिधि को वेंडिंग जोन का स्थल चयन कर सूचित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में एसडीएम धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, अपर उपायुक्त श्री जयदीप तिग्गा, विशेष पदाधिकारी जेएनएसी श्री संजय कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री दिनेश रंजन, डीसीएलआर श्री रविन्द्र गगरई, सीओ जमशेदपुर श्री अमित श्रीवास्तव, टाटा लैंड डिपार्टमेंट के श्री अमित सिंह तथा अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button