FeaturedJamshedpur

इनर व्हील क्लब की तरफ से 75 महिलाओं को स्वाबलंबी बनाने के लिए किया गया प्रशिक्षित

जमशेदपुर । इनरव्हील सर्किल ऑफ जमशेदपुर की ओर से सरस्वती संस्कार केंद्र बागबेड़ा में स्वावलंबी बनाने के लिए 75 महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया। उपर्युक्त मिशन के तहत इनर व्हील क्लब ऑफ जमशेदपुर ने सरस्वती संस्कार केंद्र, झोपड़ी पंचायत भवन बागबेड़ा जा कर वहां की महिलाओं को फिनाइल बनाना सिखाया ताकि वे अपना स्वतंत्र व्यवसाय शुरू कर सकें। इसके साथ ही वहां सैनिटरी पैड्स का भी वितरण किया गया।
अरविंदर कौर ने फिनाइल बनाने का प्रशिक्षण दिया और बताया कि इससे उनका आर्थिक विकास होगा तथा उनका स्वाभिमान और आत्मविश्वास बढ़ेगा।

पी पी वर्षा गांधी ने विशेष रूप से स्वच्छता के माध्यम से स्वास्थ्य को बनाए रखने की जानकारियां दीं और यह भी बताया कि फिनाइल अस्पताल, नर्सिंग होम, नालियों, शौचालयों, और गौशाला जैसे स्थानों को कीटाणुरहित करने के लिए एक मजबूत रोगाणुनाशक है और इसका व्यापक रूप से स्वच्छता उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है।
तरु बेन ,पलक वाकाडिया और अध्यक्ष विनीता शाह ने भी केंद्र में उपस्थित महिलाओं को व्यक्तिगत स्वच्छता की जानकारियां दीं और बताया हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिये साफ-सफाई बेहद जरुरी है। अपने आसपास के क्षेत्रों और पर्यावरण की स्वच्छता से होने वाले फायदों को बताया।साफ वातावरण, सामाजिक और बौद्धिक स्वास्थ्य के लिये बहुत जरुरी है।
इस मौके पर अध्यक्ष विनिता शाह ,पी पी वर्षा गांधी एवं तरु बेन उपस्थित थीं। 75 महिलाएं प्रशिक्षित की गईं।

Related Articles

Back to top button