FeaturedJamshedpur

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर सेमिनार सह कैरियर काउंसलिंग का आयोजन

तिलक कु वर्मा
चाईबासा;जिला मुख्यालय शहर चाईबासा स्थित मांगीलाल रूंगटा प्लस टू विद्यालय के सभागार में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जिला जनसंपर्क एवं जिला नियोजनालय कार्यालय के द्वारा संयुक्त रुप से सेमिनार सह कैरियर काउंसलिंग का आयोजन किया गया। जिसमें प्रशिक्षु आईएएस श्री रवि जैन, जिला जनसंपर्क सह जिला नियोजन पदाधिकारी श्री आलोक कुमार टोपनो, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी कोल्हान प्रमंडल श्री अभिषेक कुशवाहा, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी चाईबासा श्री सचिन कुमार, कैरियर काउंसलर असीम कुमार, डॉ साफिया अख्तर ,अमृता शालिनी तोपनो सहित जिला जनसंपर्क कार्यालय के कर्मचारी और विद्यालय में अध्ययनरत बच्चे उपस्थित रहे।

सेमिनार सह कैरियर काउंसलिंग का आयोजन अतिथियों के द्वारा विधिवत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को नमन करते हुए दीप प्रज्वलित कर किया गया।तत्पश्चात कैरियर काउंसलर असीम कुमार, डॉ साफिया अख्तर ,अमृता शालिनी टोपनो के द्वारा उपस्थित बच्चों का मार्गदर्शन करते हुए कैरियर काउंसलिंग किया गया उनके द्वारा बच्चों को बताया गया कि 10 वा के बाद आप किस-किस क्षेत्र का चयन कर अध्ययन कर सकते हैं तथा भविष्य में आप जिस भी क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं उस मुकाम को कैसे हासिल करें उनके द्वारा बच्चों को पढ़ाई के साथ- साथ खेल के क्षेत्र में भी कैरियर बनाने के बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया।

बच्चों को संबोधित करते हुए प्रशिक्षु आईएएस श्री रवि जैन के द्वारा बच्चों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के जीवनी के बारे में विस्तृत में बताया। तत्पश्चात उन्होंने अपने कैरियर के बारे में बताते हुए कहा कि उन्होंने कैसे अपने पैतृक स्थान देवघर की स्कूल से प्रारंभिक पढ़ाई करते हुए आज भारतीय प्रशासनिक सेवा के पदाधिकारी कैसे बने उस बारे में बच्चों को बताया। उन्होंने बच्चों को कहा कि मन लगाकर पढ़ें तथा जिस चीज में रुचि है उसी में अपना कैरियर बनाएं उन्होंने कहा कि आज के दौर में पढ़ाई के अतिरिक्त आप खेल के क्षेत्र में फिल्म के क्षेत्र मे, कुकिंग के क्षेत्र में, डांसिंग के क्षेत्र में, तथा सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म को भी अपना कैरियर के रूप में विकसित कर जीविकापार्जन कर सकते हैं। साथ ही साथ उन्होंने दसवीं के बाद कला विज्ञान तथा वाणिज्य के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी तथा कहा कि अब जिस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं और जिस चीज में आपको रुचि है उसी के अनुसार दसवीं के बाद कला विज्ञान तथा वाणिज्य का चुनाव अपने अनुसार करें।

मौके पर जिला जनसंपर्क सह नियोजन पदाधिकारी श्री आलोक कुमार टोपनो के द्वारा बच्चों को संबोधित करते हुए कहा गया कि जीवन में कुछ हासिल करने के लिए मेहनत के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं आज से ही आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत करे। उन्होंने कहा कि आज के दौर में पढ़ाई के साथ साथ खेल के क्षेत्र में भी असीम संभावनाएं हैं उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी का उदाहरण देते हुए कहा कि आज धोनी को क्रिकेट के क्षेत्र में रुचि थी जिस वजह से उन्होंने उसे कैरियर के रूप में चुना और आज वह एक सफल क्रिकेटर हैं, इसीलिए आपको भी जिस क्षेत्र में भी रूचि हो उसी में मेहनत करते हुए आगे बढ़े।

Related Articles

Back to top button