FeaturedJamshedpurJharkhandNationalUttar pradesh

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा, निखर रही नई अयोध्या

राजेश कुमार झा

Ram Mandir : यूपी के अयोध्या में विभिन्न प्रोजेक्टों पर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। राम मंदिर का भी काम तेज गति से चल रहा है। सभी प्रोजेक्ट पूरे होने के बाद नई अयोध्या किसी स्वर्ग से कम नहीं लगेगी।

अयोध्या : राम मंदिर के भव्य उद्घाटन की घड़ी जैसे-जैसे करीब आ रही है, वैसे-वैसे अयोध्या शहर अलौकिक छटा के साथ निखरता जा रहा है। अयोध्या में सड़कों, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा समेत कई अन्य प्रोजेक्टों पर काम चल रहा है। राम मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग करीब 12 किमी लंबा है। इस मार्ग पर पड़ने वाले लगभग तीन हजार से अधिक घरों, दुकानों मंदिरों और अन्य इमारतों का कायाकल्प किया जा रहा है। पर्यटकों और मेहमानों के लिए 1407 एकड़ में ग्रीनफील्ड टाउनशिप भी विकसित की जा रही है। पर्यटकों और मेहमानों के लिए अयोध्या को भव्यता के साथ निखारा जा रहा है, जिससे यहां आने वालों को एक अलौकिक तरह का अहसास होगा।अयोध्या को भव्य अयोध्या बनाने के लिए 37 राज्य और राष्ट्रीय एजेंसियां मिलकर काम कर रही है। यहां आने वाले पर्यटकों को अलौकिक अहसास कराने के लिए 31662 करोड़ रुपये के बजट पर काम किया जा रहा है। नवंबर 2024 तक 264 बड़ी परियोजनाएं पूरा करने का लक्ष्य है। सारा काम पूरा होने के बाद अयोध्या अपने आप में एक अलग तरह की नगरी दिखेगी। यहां आने वालों के लिए ये किसी स्वर्ग से कम नहीं लगेगी।

इन प्रोजेक्टों पर काम युद्ध स्तर पर चल रहा

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशन एयरपोर्ट पर तेज गति से चल रहा है। ये 1362 करोड़ से बन रहा है।

अयोध्या में बन रहे ग्रीनफील्ड टाउनशिप का काम तेजी से चल रहा है। इस पर 300 करोड़ खर्च किया जा रहा है।

चौरासी कोस परिक्रमा पर 6657 करोड़ रुपये खर्ज किया जा रहा है। परिक्रमा मार्ग को भव्यता से बनाया जा रहा है। इस मार्ग पर राम काल की झलक दिखाई देगी।

अयोध्या बायपास को विभिन्न हाइवे को कनेक्ट करने के लिए काम हो रहा है। इसमें 5925 करोड़ खर्च किया जा रहा है। 67.5 किमी रिंग रोड, जोकि बायपास से कनेक्ट होगा। लखनऊ फैजाबाद गोरखपुर को 6 लेन का किया जा रहा है।

अन्य प्रोजेक्ट

अयोध्या रेलवे स्टेशन नवीनीकरण

भीमराव अंबेडकर इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

रेलवे ओवरब्रिजों का निर्माण

भूमिगत पार्किंग पर काम चल रहा है

Related Articles

Back to top button