FeaturedJamshedpurJharkhand

अपने हक-अधिकार के लिये पदयात्रा पर निकले कुड़मी वीर ‘कुड़मी न्याय पदयात्रा’ की शुरुआत, आज से कोल्हान में भ्रमण 72 वर्षो से कुड़मी समाज को ठग रही सरकार : विशाल

जमशेदपुर । कुड़मी को पुन: अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की मांग पर आज कुड़मी सेना के प्रदेश अध्यक्ष विशाल चंद्र महतो के नेतृत्व में ‘कुड़मी न्याय पदयात्रा’ की शुरुआत की गई. कुड़मी वीरों को अधिवक्ता डा. रतन महतो ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. साकची आमबगान से निकालकर सभी कार्यकर्ता साकची बड़ा गोलचक्कर होते हुए जुबिली पार्क में प्रथम दिन की पदयात्रा का समापन कर सभा किया गया.
डॉ रतन महतो ने कहा कि वर्ष 2017 में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी जिसमे कुड़मी जाति को एसटी में शामिल करने की मांग की गई जिसका जल्द ही सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी।
कल से सभी कुड़मी वीर कोल्हान की पदयात्रा पर निकलेंगे. लगभग दो माह तक युवा कोल्हान के कुड़मीबहुल गांवों का दौरा कर समाज के लोगों को जागरुक उन्हें अपने संवैधानिक हक अधिकार के प्रति जागरूक कर समाज की एकता को पुन: स्थापित करेंगे.
मौके पर विशाल महतो ने कहा कि उपरोक्त मांग पर कुड़मी समाज पिछले 72 वर्षों से संघर्षरत है. इस दौरान केन्द्र व राज्य में कई सरकारें आई और गई, लेकिन सभी ने हमें ठगा और हमारा वोट लेते रहे. अपने भविष्य के लिये अब हमें जागना होगा और अपने अधिकारों के लिये लंबी लड़ाई लडऩी होगी. मौके पर शैलेन्द्र महतो, देवदीप महतो, प्रोबिर महतो, मनोज महतो, बिकाश महतो, अखिलेश महतो, बिष्णु महतो, जयप्रकाश महतो, शजाय महतो, हितेश महतो, प्रशांत महतो, जितेंद्र महतो, मनीष महतो, प्रदीप महतो सहित कई युवा मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button